logo-image

बॉलीवुड की इन मां-बेटी की जोड़ियों की आवाज बनी थीं लता मंगेशकर, जानें कुछ सुखद संयोग

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था जहां से उन्होंने बॉलीवुड तक का सफर अपनी मेहनत से पूरा किया उन्होंने 30 से ज्यादा भाषाओं में सैकड़ों गाने गाए हैं

Updated on: 06 Feb 2022, 11:21 AM

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत को 'तुम आ गए हो, नूर आ गया है..', नाम गुम जाएगा चेहरा ये बदल जाएगा...' जैसे सदाबहार गाने देने वालीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) आज भले ही इस दुनिया को अलविदा कह गई हैं मगर उनके द्वारा गाए गए गाने हमेशा उनकी याद दिलाएंगे. लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) का जन्म मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था जहां से उन्होंने बॉलीवुड तक का सफर अपनी मेहनत से पूरा किया उन्होंने 30 से ज्यादा भाषाओं में सैकड़ों गाने गाए हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि  लता मंगेशकर बॉलीवुड में कई मां-बेटियों की जोड़ी की आवाज भी बनी थीं. 

पहली जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने 70 और 80 के दशक में एक्ट्रेस बबिता के लिए 'बेदर्दी बालमा तुझको मेरा मन याद करता है' फिल्म आरजू (1965) में गाना गाया था. वहीं लता दीदी ने उनकी बेटी करिश्मा के लिए 'कुछ लोग जीती बाजी' फिल्म 'मेघा' में गाना गाया था. जिसके बाद बबिता की दूसरी बेटी करीना कपूर के लिए लता मंगेशकर ने 'कैसे पिया से मैं कहूं कि मुझे कितना प्यार है' फिल्म बेवफा (2005) में गाना गाया.

दूसरी जोड़ी

बॉलीवुड अभिनेत्री तनुजा के लिए लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने  फिल्म इज्जत (1968) में 'ये दिल तुम बिन कहीं लगता नहीं' गाना गाया था. वहीं उनकी बेटी काजोल के लिए फिल्म 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' में 'तुझे देखा तो ये जाना सनम' गाना गाया था.

तीसरी जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने शर्मिला टैगोर के लिए फिल्म मौसम (1975) में 'छड़ी रे छड़ी, कैसी गले में पड़ी' गाना गाया था. इसके साथ ही लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने सोहा अली खान के लिए फिल्म रंग दे बसंती में 'लुका-छिपी बहुत हुई, सामने आजा' गाना गाया था.

चौथी जोड़ी

लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) ने  डिंपल कपाड़िया के लिए फिल्म 'बॉबी' में 'मुझे कुछ कहना है, मुझे भी कुछ कहना है' गाना गाया था. वहीं उनकी बेटी ट्विंकल खन्ना के लिए लता दीदी ने फिल्म 'जब प्यार किसी से होता है' में 'मदहोश दिल की धड़कन' गाना गाया था.