News Nation Logo
Banner

लता मंगेशकर ने पुण्यतिथि पर वीर सावरकर को किया नमन, कही ये बड़ी बात

स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mageshkar) ने वीर सावरकर (Veer Savarkar) की पुण्यतिथि (Death Anniversary) पर महान स्वतंत्रता सेनानी को नमन किया.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 27 Feb 2020, 07:36:51 AM
लता मंगेशकर ने पुण्यतिथि पर वीर सावरकर को किया नमन

लता मंगेशकर ने पुण्यतिथि पर वीर सावरकर को किया नमन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • वीर सावरकर की पुण्यतिथि पर लता मंगेशकर ने किया ट्वीट. 
  • अपने ट्वीट में उन्होंने वीर सावरकर के लिए कही बड़ी बात.
  • 26 फरवरी को वीर सावरकर की पुण्यतिथि थी. 

नई दिल्‍ली:

Veer Savarakar Death Anniversary: स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mageshkar) ने  वीर सावरकर (Veer Savarkar) की पुण्यतिथि (Death anniversary) पर महान स्वतंत्रता सेनानी को नमन किया. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- आज छत्रपति शिवाजी महाराज के भक्त विश्वरत्न, स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर जी की पुण्यतिथि है. मैं भारतमाता के इस महान सपूत को विनम्र अभिवादन करती हूँ.

26 फरवरी को वीर सावरकर की पुण्यतिथि थी जिसके चलते राजधानी दिल्ली में दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन भी केंद्र की ओर से किया गया है. वीर सावरकर भारत के स्वतन्त्रता आन्दोलन की अग्रिम पंक्ति के सेनानी थे. 26 फरवरी 1966 उन्‍होंने अंतिम सांस ली थी. सावरकर का जन्म महाराष्ट्र में नासिक के निकट भागुर गांव में 28 मई 1883 को हुआ था. इस दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने भी सावरकर को याद किया.

आमतौर पर उनकी मृत्यु को लेकर हैं विवाद आमतौर पर माना जाता है कि उन्होंने खुद अपने लिए इच्छा मृत्यु जैसी स्थिति चुनी थी. उनका निधन 26 फरवरी 1966 को हुआ था. उससे एक महीने पहले से उन्होंने उपवास करना शुरू कर दिया था.

यह भी पढ़ें: 'रसगुल्ला खवा दे मेरे यार’ पर सपना चौधरी ने किया कातिलाना डांस, Video देख हो जाएंगे दीवाने

माना जाता है कि इसी उपवास के कारण उनका शरीर कमजोर होता गया और फिर 82 साल की उम्र में उनका देहांत हो गया. दरअसल कालापानी की सजा ने उनके स्वास्थ्य पर बहुत गहरा असर डाला था.

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन ने की रणबीर कपूर की तारीफ, कहा- टैलेंट की बराबरी के लिए मुझे...

इच्छा मृत्यु के थे समर्थक सावरकर ने अपनी मृत्यु से दो साल पहले 1964 में 'आत्महत्या या आत्मसमर्पण' नाम का एक लेख लिखा था. इस लेख में उन्होंने अपनी इच्छा मृत्यु के समर्थन को स्पष्ट किया था. इसके बारे में उनका कहना था कि आत्महत्या और आत्म-त्याग के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर होता है.

First Published : 27 Feb 2020, 07:20:45 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×