News Nation Logo
Breaking
Banner

कुलभूषण खरबंदा: जेम्स बॉन्ड से अन्स्र्ट स्टावरो ब्लोफेल्ड की भूमिका से प्रेरित था शाकाल

कुलभूषण खरबंदा: जेम्स बॉन्ड से अन्स्र्ट स्टावरो ब्लोफेल्ड की भूमिका से प्रेरित था शाकाल

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 23 Jul 2021, 04:20:02 PM
Kulbhuhan Kharbanda

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   फिल्म शान में दिग्गज अभिनेता कुलभूषण खरबंदा की शाकाल की भूमिका इतिहास में बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित खलनायक के रूप में दर्ज है। उनका कहना है कि हिंदी फिल्म का चरित्र जेम्स बॉन्ड श्रृंखला के अन्स्र्ट स्टावरो ब्लोफेल्ड से प्रेरित था।

कुलभूषण ने आईएएनएस को बताया, मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि कैसे शाकाल का चरित्र वर्षों से बॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ निगेटिव पात्रों में से एक बन गया है। यह चरित्र जेम्स बॉन्ड श्रृंखला के अन्स्र्ट स्टावरो ब्लोफेल्ड के चरित्र से प्रेरित था।

1980 में रिलीज हुई शान में अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा और शशि कपूर भी हैं। यह एक ईमानदार पुलिस अधिकारी की कहानी है, जो मारा जाता है और उसके दो भाई उसकी मौत का बदला लेते हैं।

उन्होंने चरित्र के बारे में याद दिलाया और कहा कि उनसे अपना सिर मुंडन करने की मांग की गई थी।

76 वर्षीय अभिनेता ने कहा, जब हम कैमरों से शूट करते हैं, तो हम दर्शकों को बेवकूफ नहीं बना सकते। कैमरा हर मिनट की डिटेल कैप्चर करता है। इसलिए, मुझे चरित्र में फिट होने के लिए अपना सिर मुंडवाना पड़ा। कुलभूषण अभी भी एक सक्रिय अभिनेता हैं क्योंकि उन्होंने कई फिल्मों और वेब श्रृंखलाओं में अभिनय किया है। थ्रिलर-श्रृंखला मिजार्पुर में बाउजी के नाम से मशहूर सत्यानंद त्रिपाठी की उनकी भूमिका ने बहुत प्रशंसा बटोरी थी।

छह दशकों से अधिक के करियर के साथ, अभिनेता ने निगेटिव भूमिकाओं में शक्तिशाली प्रदर्शन किया है।

अभिनेता ने कहा फिल्म के निर्माताओं, शान ने गोधुली (1977) और मंथन (1976) में देखा था, जो उस समय की बहुत लोकप्रिय फिल्में थीं। फिल्म गोधुली में, सलीम खान ने मुझे (ए) गंजे चरित्र में देखा था और मेरे प्रदर्शन से बहुत प्रभावित हुए थे । जब वह इस फिल्म पर काम कर रहे थे, तो उन्होंने मुझे शाकाल का किरदार निभाने की पेशकश की।

कुलभूषण इस यादगार चरित्र की पेशकश के लिए बहुत आभारी महसूस करते हैं।

रमेश सिप्पी, जिन्होंने शान का निर्देशन किया था, उनको भारत के सबसे प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं में से एक माना जाता है। उनकी फिल्मों को न केवल उनकी दिलचस्प कहानी और बेहतरीन एक्शन के लिए जाना जाता है, बल्कि उन्होंने अपनी विशेषताओं के लिए प्रशंसा भी जीती है।

निर्देशक रमेश सिप्पी के साथ अपनी दोस्ती के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा: रमेश सिप्पी एक महान निर्देशक और साथ काम करने वाले व्यक्ति हैं। मुझे खुशी है कि हमने साथ में शान बनाई। मुझे लगता है कि मैं उनसे मिलने और यह अद्भुत परियोजना पाने के लिए भाग्यशाली था।

शाकाल के रूप में कुलभूषण की भूमिका ने बॉलीवुड की मुख्यधारा में उनके परिवर्तन को देखा है।

वह कई अन्य सफल फिल्मों में शक्ति, घायल, जो जीता वही सिकंदर, गुप्त, बॉर्डर, यस बॉस, रिफ्यूजी जैसी फिल्मों में दिखाई दिए।

उन्होंने कहा: शाकाल का चरित्र कई परतों के साथ लिखा गया था, जिसने इसे पर्दे पर चित्रित करना मेरे लिए और अधिक रोमांचक बना दिया।

उन्होंने अपने अभिनय कौशल के साथ बार-बार दिखाया है और ग्रे पात्रों को चित्रित करने की क्षमता रखते हैं और फिर भी कहानी का मुख्य आकर्षण बनने का प्रबंधन करते हैं। शान 25 जुलाई को सोनी मैक्स2 पर प्रीमियर के लिए तैयार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 23 Jul 2021, 04:20:02 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.