logo-image

Shatrughan Sinha Birthday : शत्रुघ्न सिन्हा के जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़े हुए ये अहम किस्से

शत्रुघ्न सिन्हा के लिए आज का दिन बहुत खास है. क्योंकि आज उनका (Shatrughan Sinha Birthday) जन्मदिन है. दिग्गज एक्टर को हर कोई जन्मदिन की बधाई देते हुए नजर आ रहा है.

Updated on: 09 Dec 2022, 09:50 AM

नई दिल्ली :

शत्रुघ्न सिन्हा के लिए आज का दिन बहुत खास है. क्योंकि आज उनका (Shatrughan Sinha Birthday) जन्मदिन है. दिग्गज एक्टर को हर कोई जन्मदिन की बधाई देते हुए नजर आ रहा है. एक्टर हाल ही में दुर्गापुर में एक कॉमेडी ड्रामा में मंच पर देखे गए थे, जहां उनका एक अलग अंदाज देखने को मिला. कभी दबदबा रखने वाला बॉलीवुड स्टार अब राज्य की राजनीति का अहम चेहरा है. वो वर्तमान में पश्चिम बंगाल में आसनसोल के सांसद हैं. इस साल अप्रैल में तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में अपनी जीत के बाद, वह बाबुल सुप्रियो के निर्वाचन क्षेत्र से सांसद बने हैं.

यह भी पढ़ें :  Dia Mirza Birthday : इस वजह से दीया ने चुना मिर्जा सरनेम, सुनकर होगी हैरानी...

आपको बता दें कि उन्होंने दुर्गापुर के श्रीजनी थिएटर में मंचित एक नाटक के साथ अभिनय में वापसी की. 'पति, पत्नी और मैं' नामक नाटक एक मराठी हास्य नाटक पर आधारित है. नाटक को पहले देश के विभिन्न हिस्सों में व्यापक रूप से सराहा गया है. इसके अलावा शत्रुघ्न सिन्हा का कहना है कि अपने चार दशक से अधिक लंबे फिल्मी करियर में उन्होंने कभी भी उन्हें दी जाने वाली भूमिकाओं को अच्छे या बुरे के रूप में नहीं देखा. उन्होंने इस पर बात करते हुए कहा था कि, 'मैंने बस अपना सर्वश्रेष्ठ दिया. मैं युवा पीढ़ी को यही सुझाव दूंगा. आपको खुद को साबित करना चाहिए कि आप सबसे अच्छे हैं. यदि नहीं, तो साबित करें कि आप सबसे अलग हैं. मूल बनें और हारें नहीं. आशा है.' उनका यह इंटरव्यू उनके चाहने वालों के दिल को छू गया था. 

बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा का जन्म 9 दिसंबर, 1945 को पटना, बिहार में भुवनेश्वरी प्रसाद सिन्हा और श्यामा देवी सिन्हा के घर हुआ था. एक्टर 4 भाइ हैं, जिनके नाम हैं - राम, लक्ष्मण, भरत और खुद. उन्होंने पटना साइंस कॉलेज से पढ़ाई की थी.  'शॉटगन सिन्हा' और 'बिहारी बाबू' नामों से लोकप्रिय शत्रुघ्न सिन्हा को उनके लोकप्रिय संवाद 'खामोश' के लिए आज भी याद किया जाता है. एक्टर का किरदार फैंस के दिल में आज भी बसा हुआ है, जबकि वो फिल्मों में कुछ खास एक्टिव नहीं हैं.