logo-image

Happy Birthday Mala sinha: जब माला सिन्हा ने सेट पर मारा था शर्मिला टैगोर को थप्पड़, 'फिल्म प्रमोशन बताकर किया इनकार'

माला सिन्हा आज 11 नवंबर को अपना 87वां जन्मदिन मना रही हैं, आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम जानेंगे एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से.

Updated on: 11 Nov 2023, 06:00 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस माला सिन्हा आज 11 नवंबर को अपना 87वां जन्मदिन मना रही हैं. वह अपने टाइम में हिन्दी फ़िल्मों की अभिनेत्री होने के साथ ही नेपाली और बंगली फिल्मों में भी काम करती थीं. वे अपनी प्रतिभा और सुन्दरता दोनों के लिये जानी जाती हैं. उन्होंने सौ से अधिक फिल्मों में काम किया है. आज उनके जन्मदिन के मोके पर जानेंगे एक्ट्रेस के लाइफ से जुड़े कुछ मजेदार किस्से. इसमें एक बेहद अहम किस्सा ये है कि एक बार माला सिन्हा ने एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर को थप्पड़ मार दिया था.

बॉलीवुड के इतिहास में अभिनेत्री शर्मिला टैगोर और माला सिन्हा की दोस्ती 1968 में आई फिल्म 'हमसाया' के दौरान टूट गई थी. दोनों एक्ट्रेसेस बेस्ट डायलॉग, सॉन्ग के लिए कॉम्पटीशन में थीं. दोनो के बीच तनाव तब चरम पर पहुंच गया जब एक लीड दूसरे से टकरा गई और सीन्स के दौरान माला सिन्हा ने शर्मिला को थप्पड़ मार दिया. हालांकि दोनों ने बाद के इस घटना से इनकार किया, लेकिन यह बॉलीवुड के ग्लैमर के पीछे अक्सर पाए जाने वाले नाजुक और जटिल रिश्तों का एक बड़ा एग्जाम्पल है.

शोबिज़ की ग्लैमरस दुनिया में, दोस्ती जितनी नाजुक होती है उतनी गहरी होती है. अक्सर ऐसे रिश्तों का अंत ड्रामेटिक होता है. ऐसे ही एक बडे़ एग्जाम्पल में अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा की दोस्ती और गोविंदा-डेविड धवन का रिश्ता भी हैं. साल 1968 की फिल्म 'हमसाया' की शूटिंग के दौरान दोस्ती में खटास आने की एक कम चर्चित, फिर भी बेहद दिलचस्प कहानी में गुजरे जमाने की दो लीड एक्ट्रेस-शर्मिला टैगोर और माला सिन्हा शामिल हैं.

फिल्म 'दाग' पर काम करने से पांच साल पहले साल 1968 में 'हमसाया' की शूटिंग के दौरान शर्मिला टैगोर और माला सिन्हा के बीच मतभेद हो गया था. जॉय मुखर्जी द्वारा निर्देशित और दोहरी भूमिका वाली इस फिल्म में दो लीड एक्ट्रेस की आवश्यकता थी. हालांकि, इन दोनों अभिनेत्रियों के लिए यह अनुभव एजायमेंट नहीं था, जो शुरू से ही एक-दूसरे से अलग लग रहे थे. सबसे अच्छे डायलॉग और गाने किसे मिलेंगे इस पर कॉन्पिटिशन के साथ घर्षण शुरू हुआ. अलमारी की तुलना और सेट पर दूसरी अभिनेत्री के आने की जिद जैसे छोटे-मोटे मुद्दों ने पहले तनाव को बढ़ा दिया.

डायरेक्टर जॉय मुखर्जी ने उन्हें अलग रखने की पूरी कोशिश की, खासकर एक महत्वपूर्ण टकराव के दृश्य को फिल्माते समय. हालांकि, दुश्मनी तब चरम पर पहुंच गई जब माला सिन्हा ने कथित तौर पर शर्मिला टैगोर को थप्पड़ मार दिया. जब बाद में घटना के बारे में पूछताछ की गई, तो दोनों अभिनेत्रियों ने इसकी घटना से इनकार किया, यह सुझाव देते हुए कि यह फिल्म प्रचार के लिए बनाई गई एक मनगढ़ंत कहानी थी. हालांकि बाद में एक इंटरव्यू में माला सिन्हा ने थप्पड़ वाली कहानी को सिरे से खारिज कर दिया था.