logo-image

Birthday Special : Vidya Balan के करियर के यादगार किरदार, जो आज भी लोगों के जेहन में हैं जिंदा

विद्या बालन, जिन्हें फिल्मों में उनकी बेहतरीन एक्टिंग और असल जिंदगी में उनके एथनिक अंदाज के लिए जाना जाता है. साथ ही एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर वायरल होती अपनी वीडियो की वजह से भी सुर्खियों में रहती हैं.

Updated on: 01 Jan 2023, 03:40 PM

highlights

  • विद्या बालन आज मना रहीं हैं अपना जन्मदिन
  • एक्ट्रेस ने करियर में निभाए हैं कई बेहतरीन किरदार
  • इन कैरेक्टर्स को पर्दे पर जिंदा रखने के लिए आज भी लोग करते हैं तारीफ

नई दिल्ली:

विद्या बालन, जिन्हें फिल्मों में उनकी बेहतरीन एक्टिंग और असल जिंदगी में उनके एथनिक अंदाज के लिए जाना जाता है. साथ ही एक्ट्रेस सोशल मीडिया पर वायरल होती अपनी वीडियो की वजह से भी सुर्खियों में रहती हैं. आज एक्ट्रेस अपना जन्मदिन मना रहीं हैं. इस खास मौके पर हम उनके करियर पर एक नजर डालने वाले हैं. जिसमें उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को एक से बढ़कर एक फिल्में दी. उनके कई किरदार आज भी लोगों द्वारा याद किए जाते हैं. साथ ही एक्ट्रेस को उनके लिए सराहना भी मिलती रहती है. 

यह भी पढ़ें- Satish Kaushik ने पकड़ा Vidya Balan का पल्लू! तो लोगों ने सिखाई तहजीब

परिणीता 
फिल्म 'परिणीता' विद्या बालन की पहली हिंदी फिल्म है. जिसमें सैफ अली खान और संजय दत्त भी उनके साथ लीड रोल में थे. यह फिल्म शरद चंद्र चटोपाध्याय की बंगाली नॉवेल पर आधारित है, जिसका नाम भी परिणीता ही है. इसी नॉवेल से फिल्म का नाम भी रखा गया. 

भूल भुलैया
विद्या बालन ने फिल्म 'भूल भुलैया' में मंजूलिका का किरदार अदा किया था, जो आज भी लोग नहीं भूले हैं. 2007 में आयी इस मूवी में अक्षय कुमार, अमीशा पटेल और शाइनी आहूजा ने भी उनके साथ स्क्रीन शेयर किया था. 

कहानी
सुजॉय घोष की 'कहानी' में विद्या एक प्रेग्नेंट महिला का किरदार निभाती हैं, जो अपने खोए हुए पति की तलाश में है. इस फिल्म में परमब्रता चटर्जी भी उनके साथ दिखाई दिए थे. यह फिल्म 2012 में पर्दे पर रिलीज हुई थी.

यह भी पढ़ें- Vidya Balan को इस अपमान के बाद हुई अपनी 'कद्र', उठाई आवाज!

द डर्टी पिक्चर
विद्या बालन के करियर की सभी फिल्मों में सबसे ज्यादा इसकी चर्चा रही. जो कि एक्ट्रेस सिल्क स्मिता की जिंदगी पर आधारित है. इसमें इमरान हाशमी, तुषार कपूर और नसीरुद्दीन शाह उनके साथ लीड रोल में थे. 

तुम्हारी सुलु
साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'तुम्हारी सुलु' में विद्या के साथ मानव कौल ने लीड रोल प्ले किया था. इस फिल्म में विद्या एक हाउसवाइफ के किरदार में रहती हैं, जो आगे चलकर रेडियो जॉकी बन जाती है. यह फिल्म कई महिलाओं को इंस्पायर करती है.