logo-image

Mother's Day पर जानें इन एक्ट्रेसेस के बारे में, जो बन गईं फिल्मी मां

मां...वो शख्सियत हैं, जिसका लाड़, प्यार और ममता कुछ शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल होता है. फिर भी समाज में मां के लिए एक दिन मदर्स डे (Mother's Day) तय किया गया है. ऐसे में इस मौके पर हम कुछ फिल्मी मां के बारे में बताने वाले हैं.

Updated on: 08 May 2022, 06:48 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो मां किसी की भी जिंदगी में वो इंसान हैं, जिसका लाड़, प्यार और ममता कुछ शब्दों में बयां कर पाना मुश्किल होता है. ऐसे में मां पर जितना प्यार लुटाओ, कम है. लेकिन फिर भी समाज में मां के लिए एक दिन तय किया गया है. जिस दिन सभी बच्चे अपनी मां को स्पेशल फील कराने के लिए कुछ-न-कुछ कराते हैं. अब जब इस बार मदर्स डे 08 को पड़ रहा है. ऐसे में हम आपको मदर्स डे (Mother's Day) के मौके पर बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस पर बात करने वाले हैं, जिनकी पहचान फिल्मी मां (Filmi Maa) के तौर पर बन गई. इस लिस्ट में कई दिग्गज कलाकारों का नाम शामिल है. 

दुर्गा खोटे
बॉलीवुड जब धीरे-धीरे उभर रहा था. उस दौरान दुर्गा खोटे (Durga Khote) ने काम करना शुरू किया था. उनकी एक्टिंग लोगों को काफी ज्यादा पसंद आती है. एक्ट्रेस ने इतनी फिल्मों में मां के किरदार निभाए हैं कि उन्हें फिल्मी मां का टैग मिल गया. एक्ट्रेस 'सीता', 'अमर ज्योति', 'यमला जट', 'फूल', 'सिकश्त', 'मिर्जा गालिब' जैसी फिल्मों में दिख चुकीं हैं.

निरूपा रॉय
निरुपा रॉय (Nirupa Roy) का नाम फिल्मी मां की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. जिन्होंने कई फिल्मों में मां का किरदार निभाया है और अपनी एक्टिंग से लोगों को रूला दिया है. एक्ट्रेस ने अमिताभ बच्चन के साथ कई फिल्में की हैं. जिनमें वो उनके बेटे बने हैं. जैसे- अमर अकबर एंथोनी, मर्द, लाल बादशाह, आदि.

रीमा लागू
रीमा (Reema Lagoo) का नाम भी फिल्मी मां की लिस्ट में शामिल है. जिन्होंने 'ये दिल्लगी', 'दिलवाले', 'हम आपके हैं कौन' जैसी कई शानदार फिल्मों में मां का किरदार बखूबी निभाया है. जिसके लिए उन्हें आज भी सराहना मिलती है. हालांकि, एक्ट्रेस इस दुनिया को अलविदा कह चुकीं हैं. लेकिन फिर भी रीमा को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के लिए याद किया जाता है.

राखी गुल्जार
हालांकि, राखी (Rakhi Gulzar) कई फिल्मों में बतौर लीड एक्ट्रेस भी काम कर चुकीं हैं. लेकिन फिर भी मां के किरदार में उन्हें काफी ज्यादा पसंद किया गया. एक्ट्रेस ने कई फिल्मों में मां का रोल अदा किया है. जिनमें 'शक्ति', 'कस्मे वादे', 'करण अर्जुन' का नाम शामिल है. 

फरीदा जलाल
फरीदा जलाल (Farida Jalaal) ने भी कई फिल्मों में मा का किरदार निभाया है. जिनमें 'कुछ कुछ होता है', 'दिल तो पागल है', 'कहो ना...प्यार है', 'कभी खुशी कभी गम' जैसी बेहतरीन फिल्मों का नाम शामिल है. एक्ट्रेस ने अपनी बेहतरीन एक्टिंग से लोगों के दिलों में फिल्मी मां के तौर पर जगह बना ली.