logo-image

Birthday Special : Lata Mangeshkar ने दूसरों के लिए गाए रोमांटिक गाने, लेकिन खुद की प्रेम कहानी रह गई अधूरी

स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) इस साल 06 फरवरी, 2022 को दुनिया को अलविदा (Lata Mangeshkar death date) कह गई. आज लता दीदी का जन्मदिन है. इस खास मौके पर हम उनकी अधूरी प्रेम कहानी के बारे में आपको बताने वाले हैं.

Updated on: 28 Sep 2022, 01:49 PM

नई दिल्ली:

स्वर कोकिला लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) इस साल 06 फरवरी, 2022 को दुनिया को अलविदा (Lata Mangeshkar death date) कह गई. लता के निधन (Lata Mangeshkar death) की खबर ने उनके चाहनेवालों की आंखों को नम कर दिया. हालांकि, लता दीदी जाने के बाद भी लोगों की यादों से नहीं मिट सकती. अगर एक बार को लोग उनका नाम भूल भी जाते हैं, लेकिन उनकी आवाज सदियों तक लोगों को याद रहेगी. उनके गाने (Lata Mangeshkar songs) की तरह ही 'उनकी आवाज उनकी पहचान बनेगी'. आज लता मंगेशकर का जन्मदिन (Lata Mangeshkar birth anniversary) है. ऐसे में हम उनकी निजी जिंदगी (Lata Mangeshkar personal life) की बात करने वाले हैं. जिसको लेकर लोगों के मन में सवाल आते हैं कि आखिर क्या वजह थी कि स्वर सम्राज्ञी ने किसी से शादी नहीं की और जीवनभर कुंवारी रही. ऐसे में हम उनकी जिंदगी की किताब का वो पन्ना पढ़ने की कोशिश करेंगे. 

लता दीदी को लेकर तमाम रिपोर्ट्स सामने आयी हैं. जिसमें बताया गया है कि उनका दिल डूंगरपुर के महाराज राज सिंह (Lata Mangeshkar Raj Singh) पर आ गया था. जिनसे गायिका की मुलाकात उनके भाई हृदयनाथ मंगेशकर (Lata Mangeshkar hridaynath mangeshkar) के जरिए हुई थी. जहां एक तरफ लता दीदी महाराज के लिए दीवानी थी. वहीं, महाराज भी लता मंगेशकर को बेहद पसंद करते थे. लेकिन उनकी शादी के बीच अड़चन बन गया राज सिंह का वो वादा, जो उन्होंने अपने माता-पिता को दिया था. जिसमें महाराज ने कहा था कि वो किसी आम लड़की से शादी नहीं करेंगे. फिर क्या था, दोनों का ये रिश्ता आगे न बढ़ सका. इस बारे में जानकर तमाम लोगों के मन में सवाल उठते हैं कि क्या इसी कारण की वजह से लता ने आजीवन शादी न करने का फैसला किया? हालांकि, इस सवाल का जवाब नहीं मिल सका और लता दीदी हमेशा-हमेशा के लिए शांत हो गई. आज का दिन लता मंगेशकर के परिवार और उनके चाहनेवालों के लिए काफी कठिन है, जब उनका जन्मदिन है और स्वर कोकिला उनके साथ नहीं हैं. 

खैर, आपको बताते चलें कि लता दीदी के जन्मदिन पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi inaugurates Lata Chowk) ने अयोध्या में लता चौक (Lata Chowk) का लोकार्पण किया. जहां उनकी याद में 40 फीट की वीणा (40 feet veena) लगाई गई है. लोकार्पण के बाद से लगातार लोगों की तरह-तरह की प्रतिक्रिया सामने आ रही है. वे लता दीदी की धरोहर (Lata Mangeshkar heritage) को सदा के लिए संभालने का आह्वान कर रहे हैं.