logo-image

Fatima Sana Shaikh birthday special : 'दंगल गर्ल' ब्राह्मण परिवार से रखती हैं ताल्लुक, लेकिन अपनाया इस्लाम धर्म

'दंगल गर्ल' के तौर पर मशहूर फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh) को भला कौन नहीं जानता. जिसने अपनी फिल्मों के साथ-साथ एक्टर आमिर खान संग अपनी रिलेशन में होने के कयासों के चलते खूब सुर्खियां बटोरी.

Updated on: 11 Jan 2023, 11:30 AM

highlights

  • फातिमा सना शेख का है आज बर्थडे
  • ब्राह्मण होकर भी एक्ट्रेस ने अपनाया मुस्लिम धर्म
  • इस वजह से फिल्म दुनिया से तोड़ने वाली थीं नाता

नई दिल्ली:

Happy Birthday Fatima Sana Shaikh : 'दंगल गर्ल' के तौर पर मशहूर फातिमा सना शेख (Fatima Sana Shaikh) को भला कौन नहीं जानता. जिसने अपनी फिल्मों के साथ-साथ एक्टर आमिर खान संग अपनी रिलेशन में होने के कयासों के चलते खूब सुर्खियां बटोरी. हालांकि, फिलहाल हम इस मामले के बारे में बात नहीं करने वाले हैं. बल्कि आपको उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में बताएंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि एक्ट्रेस ब्राह्मण परिवार से आती हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने मुस्लिम धर्म को स्वीकार किया. तो क्या है पूरा मामला, आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर आपको बताने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें- Fatima Sana Shaikh को सताता था लीड एक्टर बनने का डर, अब किया ये खुलासा

इस वजह से अपनाया इस्लाम धर्म, चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर किया फिल्मों में काम
शुरुआत शुरु से करते हैं...फातिमा का जन्म 11 जनवरी, 1992 को हैदराबाद में हुआ. उनके पिता हिंदू हैं, नाम है विपन शर्मा और मां शराज तब्बसुम कश्मीरी मुस्लिम हैं. उनके घर में सभी इस्लाम धर्म को मानते हैं. ऐसे में माता-पिता ने उनका नाम रखा- फातिमा सना शेख. एक्ट्रेस के जन्म के बाद उनका परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया. उन्हें क्या पता था कि इसी शहर में फातिमा की तकदीर लिखी जाएगी और वो आगे चलकर फिल्म इंडस्ट्री में खूब नाम कमाएंगी. हालांकि, फिल्मों में उनकी शुरुआत काफी जल्दी हो गई. एक्ट्रेस सन् 1997 में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'चाची 420' में दिखाई दी. फिर 'वन टू का फोर' में भी वो नजर आयी. 

फिल्मी दुनिया से होने वाली थी दूर, फिर आया टर्निंग पॉइंट
लेकिन फिर अचानक उन्होंने फिल्म दुनिया से दूरी बना ली और 15 सालों तक दूर ही रही. जिसके बाद एक्ट्रेस कई टीवी शोज में दिखाई दी. जिनमें 'बेस्ट ऑफ लक निक्की', 'लेडीज स्पेशल', 'अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो' का नाम शामिल है. उन्होंने कुछ साउथ की फिल्मों में भी काम किया. हालांकि, इन सबसे फेम न मिलने की वजह से वो निराश हो गई थी और एक समय पर एक्टिंग छोड़ने की ठान ली थी. यहां तक कि उन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में काम करना तक शुरू कर दिया था, क्योंकि फातिमा की इसमें रूचि थी. लेकिन फिर उन्हें 'दंगल' का ऑफर आ गया और ये उनकी जिदंगी और करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. जिससे उन्हें लोगों के बीच पहचान मिली. 

इंडस्ट्री में सर्वाइव करने के लिए कर रहीं संघर्ष
एक्ट्रेस 'दंगल' के बाद पांच फिल्मों में दिखाई दी. जिनमें 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान', 'लुडो', 'सूरज पे मंगल भारी', 'अजीब दास्तान्स' का नाम शामिल है. लेकिन अफसोस उनकी एक भी फिल्म कमाल दिखाने में असफल रही. कुछ फ्लॉप साबित हुई, तो किसी को मिलेजुले रिएक्शन मिले. ऐसे में एक्ट्रेस को इंडस्ट्री में सर्वाइव करने के लिए हिट फिल्मों की जरूरत है. खैर, आने वाले दिनों में भी एक्ट्रेस (Fatima Sana Shaikh) के पास दो फिल्में हैं. जिनमें 'धक धक' और 'सैम बहादुर' का नाम शामिल है.