logo-image

केनेथ ब्रानघ के बेलफास्ट ने टोरंटो फेस्टिवल में पीपल्स च्वाइस अवार्ड जीता

केनेथ ब्रानघ के बेलफास्ट ने टोरंटो फेस्टिवल में पीपल्स च्वाइस अवार्ड जीता

Updated on: 19 Sep 2021, 12:35 PM

टोरंटो:

ऑस्कर सीजन के लिए टोन सेट करने वाले टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (टीआईएफएफ) ने शनिवार को पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड के लिए ब्रिटिश अभिनेता-निर्देशक केनेथ ब्रानघ के पारिवारिक नाटक बेलफास्ट को चुना।

रोड ड्रामा नोमैडलैंड, जिसने इस साल सर्वश्रेष्ठ चित्र का ऑस्कर जीता, पिछले साल टोरंटो फिल्म समारोह में पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के विजेता भी थे।

इस फिल्म में जिन्होंने टीआईएफएफ शीर्ष पुरस्कार जीता और फिर ऑस्कर जीता, वे हैं स्लमडॉग मिलियनेयर, ग्रीन बुक, 12 इयर्स ए स्लेव और द किंग्स स्पीच।

1960 के दशक के उत्तरार्ध में सेट, उत्तरी आयरलैंड में सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित, श्वेत-श्याम बेलफास्ट ब्रानघ की सबसे व्यक्तिगत फिल्म है क्योंकि उन्होंने अपना बचपन बेलफास्ट शहर में बिताया है।

यह पारिवारिक नाटक (जूड हिल द्वारा अभिनीत) की आने वाली उम्र की कहानी को दशार्ता है, जो हिंसा और उसके मजदूर-वर्ग के जीवन से बचने की कोशिश कर रहा है।

पुरस्कार स्वीकार करते हुए, ब्रानघ ने कहा कि वह सम्मान के लिए गहराई से आभारी किया।

ब्रिटिश फिल्म निर्माता ने कहा, टीआईएफएफ में बेलफास्ट का हमारा पहला प्रदर्शन मेरे पूरे करियर के सबसे यादगार अनुभवों में से एक है।

कनाडाई पारिवारिक नाटक स्कारबोरो और जेन कैंपियन का पश्चिमी द पावर ऑफ द डॉग, जिसमें बेनेडिक्ट कंबरबैच मुख्य भूमिका में थे, दो उपविजेता रहे।

नितिन लुकोज की मायालम फिल्म पाका (रक्त की नदी), ऋत्विक पारीक की डुड डग और पायल कपाड़िया की ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग का भी 46वें टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में प्रीमियर हुआ।

10 दिवसीय फिल्म महोत्सव रविवार को समाप्त हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.