logo-image

करवाचौथ स्पेशल: इन बॉलीवुड सॉन्ग ने बनाया करवाचौथ को और भी फैशनेबल

जब बात दो प्यार करने वाले रिश्ते से जुड़े त्योहार की आती है तो सबसे पहला नाम करवाचौथ का आता है। पति की लंबी उम्र की कामना से जुड़े करवा चौथ व्रत का एक और पहलू है और वह है प्यार, रोमांस।

Updated on: 18 Oct 2016, 03:25 PM

नई दिल्ली:

जब बात दो प्यार करने वाले रिश्ते से जुड़े त्योहार की आती है तो सबसे पहला नाम करवाचौथ का आता है। पति की लंबी उम्र की कामना से जुड़े करवा चौथ व्रत का एक और पहलू है और वह है प्यार, रोमांस। शायद इसीलिए करवा चौथ बॉलीवुड फिल्मकारों की पसंद बना हुआ है।

आम महिलाओं की तरह हिंदी फिल्मों की अभिनेत्रियां भी सिल्वर स्क्रीन पर अपने हसबैंड या लवर के लिए करवा चौथ का व्रत पूरी शिद्दत से निभाती हैं और हीरो भी उतने ही प्यार से उनका व्रत खुलवाते हैं। यह बात अलग है कि हिंदी फिल्मों में दिखाए जाने वाले करवा चौथ के सीन ने इस व्रत को ग्लैमरस और फैशनेबल बना दिया।

बॉलीवुड गानों और दृश्यों में सुहाग के प्रतीक करवा चौथ का रोमांटिक पहलू पर अक्सर दिखाई देता रहता है। कई डायरेक्टर ने करवा चौथ के गीतों के जरिए हीरो-हिरोइन के रोमांस को रूपहले पर्दे पर बखूबी उतारा है। तो पेश है आपके लिए हिन्दी फिल्मों में करवाचौथ स्पेशल गानें-

बॉलीवुड की सबसे रोमांटिक फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' से शुरुआत करते हैं, जिसमें कलाकार पारंपरिक तरीके से करवाचौथ मनाते नजर आते हैं। इस फिल्म के गाने 'घर आजा परदेसी तेरा देश बुलाए रे' में शाहरुख खान और काजोल एक दूसरे का व्रत तोड़ते भी नजर आते हैं।

सलमान खान और ऐश्वर्या राय की सुपरहिट फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को कौन भूल सकता है। इसमें एक गाने में बहुत खूबसूरती से इस फेस्टिवल को सेलेब्रेट करते दिखाया गया है और वो गाना है 'चांद छुपा बादल में'। इस पूरे गाने को बहुत ही खूबसूरत अंदाज में फिल्माया गया है। इसमें सलमान और ऐश्वर्या के बीच भी बहुत ही रोमांटिक कैमेस्ट्री देखने को मिलती है। करवा चौथ पर जिस चांद का बेसब्री से सबको इंतजार रहता है, उस चांद को भी इसमें बहुत ही खूबसूरती से पेश किया गया है।

प्यार की बात आए और 'कभी खुशी कभी गम' के गाने में करीना-काजोल का नाम न आए, तो क्या बात? जी हां, जब भी करवाचौथ की बात आती है, तो फिल्म में 'बोले चूड़ियां' गाने पर करीना- रितिक और काजोल- शाहरूख का रूठना मनाना जरूर याद आता है।

'यस बॉस' के प्यारे से सॉन्ग में शाहरूख-जूही चावला का प्यार भरा रोमांस देखने को मिलता है। 'एक दिन आप यूं हमको मिल जायेंगे' यह गाना आप अपने प्यार के लिए डेडिकेट कर सकती हैं।

अगर आप करवा चौथ के महत्व को समझना चाहती हैं तो फिल्म 'करवा चौथ' के इस गाने से बेहतर कोई और गाना हो ही नहीं सकता। इसमें हेलेन और उषा मंगेशकर ने इस व्रत के महत्व को समझाया है। इस गाने के बोल ही हैं 'करवा चौथ का व्रत ऐसा'। आप खुद ही देख लीजिए।