logo-image

Kaali Poster Controversy : मां काली का अपमान देख किसका खून नहीं खौलेगा, फिल्ममेकर के खिलाफ शिकायत दर्ज

हाल ही में डॉक्युमेंट्री फिल्म 'काली' (Kaali poster release) का पोस्टर रिलीज हुआ है. जिसके बाद से ही इसका विरोध शुरू हो गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्टर में मां काली को हाथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा लिए और सिगरेट पीते दिखाया गया है.

Updated on: 04 Jul 2022, 04:38 PM

नई दिल्ली:

फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अपने दर्शकों को एंटरटेन करने के लिए उस तरह का कंटेंट तैयार करने की कोशिश करते हैं. जिसे न केवल देखें बल्कि उसे सराहे भी. लेकिन कई बार अगर उन चीजों से लोगों की भावनाएं आहत होती हैं, तो दर्शक उनका पुरजोर विरोध भी करते हैं. जैसा कि हाल ही में हो रहा है. जब से एक डॉक्युमेंट्री का पोस्टर आउट हुआ है. ऐसा इसलिए क्योंकि पोस्टर में मां काली को हाथ में एलजीबीटीक्यू का झंडा लिए और सिगरेट पीते (Maa Kaali with LGBTQ flag and cigarette) दिखाया गया है. इस पोस्टर से बवाल मच गया है और ये फिल्म कंट्रोवर्सी (Kaali Film Controversy) में पड़ गई है.

मां काली को धूम्रपान करते दिखाते एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म का पोस्टर-वीडियो रिलीज किए जाने पर दिल्ली में अलग-अलग जगहों से कंप्लेंट फाइल हुई है. गृह मंत्रालय और दिल्ली पुलिस कमिश्नर व डीसीपी नॉर्थ वेस्ट को पत्र भेजकर फिल्म बनाने वालों के खिलाफ आईपीसी और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करने की मांग की है. एक शिक्यातकर्ता व एडवोकेट विनीत जिंदल ने कनाडा के पीएम को भी पत्र लिखकर इस मूवी की स्क्रीनिंग रोकने की मांग की है.

डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के खिलाफ गौ महासभा के अध्यक्ष अजय गौतम ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर और गृह मंत्रालय को शिकायत भेजी है. शिकायत में कहा गया है कि जिस तरह से डॉक्यूमेंट्री फिल्म में पोस्टर के जरिए काली माता को धूम्रपान करते हुए दिखाया गया है वो हिंदू की धार्मिक भावनाओं को आहत करता है. लिहाजा इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म के प्रड्यूसर लीना के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो और पोस्टर तथा फिल्म पर रोक लगे.

उन्होंने कहा की हिंदू कब तक सहेगा, फिल्मों में देवी देवताओं के अपमान का सिलसिला चल रहा है. कभी सिनेमा से तो कभी चित्रकारी और क्रिएटिविटी के नाम पर हिंदू देवी देवताओं का उपहास बनाया जाता है. वहीं पैगंबर मोहम्मद को लेकर कोई बयान सामने आया तो गले काटे जा रहे हैं. अजय गौतम में न्यूज़ नेशन से बातचीत में कहा है कि कभी जुबेर तो कभी लीना, यह सभी लोग एक संगठित तरीके से काम कर रहे हैं, जिनका मकसद हिंदू देवी देवताओं का अपमान करके समाज में धार्मिक विद्वेष फैलाना है.

वही एडवोकेट विनीत जिंदल ने भी नॉर्थवेस्ट डीसीपी को यही शिकायत देकर करवाई की मांग की है. जिंदल ने मूवी के डायरेक्टर, स्क्रीन राइटर और फिल्म निर्माण से जुड़े सभी लोगों के खिलाफ आईटी एक्ट और आईपीसी की विभिन्न धारों में मुकदमा दर्ज करके तुरंत गिरफ्तारी की मांग की है. साथ ही कनाडा के PM को भी पत्र लिखा है की मूवी की स्क्रीनिंग कनाडा में होने वाली है, हिंदू समाज की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए स्क्रीनिंग पर रोक लगाई जाए.