logo-image

जॉनी लीवर मुस्कुरा रहे हैं क्योंकि कॉमेडी अब एक गंभीर व्यवसाय है

जॉनी लीवर मुस्कुरा रहे हैं क्योंकि कॉमेडी अब एक गंभीर व्यवसाय है

Updated on: 31 Jul 2021, 08:30 PM

मुंबई:

हाल के दिनों में प्रसिद्ध मराठी हास्य अभिनेता-मिमिक्री कलाकारों में से एक माधव मोघे का निधन हो गया और बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता जॉनी लीवर ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस पूरे परिवर्तन को देखते हुए कि कैसे कॉमेडियन की उपस्थिति पहले दिन में सिनेमा में काफी प्रारंभिक हुआ करती थी, क्योंकि युवा इसे पूर्णकालिक पेशा बना रहे हैं और समाज द्वारा कलाकारों के रूप में गिना जाता है, जॉनी परिवर्तन का विश्लेषण करने की कोशिश करते है।

जॉनी ने आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा कि, मुझे वह दिन याद है, जब मैं एक युवा था, पूर्णकालिक नौकरी कर रहा था और खाली समय में कॉमेडियन के रूप में प्रदर्शन करने के लिए मंच की तलाश कर रहा था, सभी तथाकथित एलीट क्लब कोलाबा एक कॉमेडियन का मनोरंजन नहीं करेगा। यह उनके लिए इतना अपरिष्कृत हुआ करता था। मैंने सोचा क्यों? क्या यह हमारे चुटकुले थे जो उनके लिए संबंधित नहीं थे या हास्य की भावना में अंतर था जो बाधा उत्पन्न करता था? मैं गया रेडियो क्लब, कोलाबा और वहां के लोगों को देखने की कोशिश की। उनकी कॉफी-टेबल ्र की बातचीत, उनका सेंस ऑफ ह्यूमर महसूस किया कि यह दोनों का एक संयोजन है। हर मजाक में एक दर्शक होता है, हमें इसे सही जगह पर परोसना होता है।

उन्होंने आगे कहा, लेकिन यह भी सच है कि सबसे लंबे समय तक कॉमेडी के कारोबार को कभी गंभीरता से नहीं लिया गया। इसलिए शायद हम, स्टैंड-अप कॉमेडियन, मिमिक्री कलाकारों को न तो गंभीरता से लिया गया और न ही सम्मान दिया गया और पैसे के हम हकदार थे। आप देखते हैं, हम बड़े प्रसिद्ध कलाकारों के साथ यात्रा करते थे और एक छोटा मंच समय मिलता था, केवल हास्य राहत के लिए। अब, जब मैं अपनी बेटी जेमी (लीवर) सहित सभी युवाओं को एक पूरा शो करते हुए देखता हूं, तो मुझे एहसास हुआ कि प्रगतिशील परिवर्तन आया है!

जबकि जॉनी का मानना है कि बॉलीवुड फिल्मों में उनकी लोकप्रियता ने भी उन्हें फलने-फूलने में मदद की और अधिक भीड़ इकट्ठा की, वह याद करते हैं कि कैसे पहले विशेष रूप से सिनेमा में, अच्छे हास्य लेखकों की कमी थी।

संरचित लेखन की पूरी प्रक्रिया सबसे लंबे समय तक मौजूद नहीं थी और कॉमेडी ²श्यों के लिए, इसे 30 प्रतिशत लेखन और 70 प्रतिशत सुधार करना होगा। मुझे याद है कि कैसे बाजीगर में मुझे अभिनय करते समय अपने पलों को ²श्य में शामिल करने के लिए कहा गया था। वे पल काफी कामचलाऊ थे .. अभिनेता ने याद किया कि, जो राजा हिंदुस्तानी, दुल्हे राजा, कुछ कुछ होता है, टोटल धमाल, कुली नंबर 1 जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए जाने जाते हैं।

हालांकि, उनका मानना है कि मराठी, तमिल, तेलुगु और हिंदी जैसे क्षेत्रीय ²श्यों में होने वाली कॉमेडी में स्पष्ट अंतर है। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे कुछ कंटेंट काफी पश्चिमीकृत है जबकि कुछ शुद्ध मनोरंजन हैं।

जॉनी ने कहा चूंकि स्टैंड-अप कॉमेडी की नई संस्कृति पश्चिमी संस्कृति से आ रही है, शैली और हास्य भी कई बार शहरी होता है। लेकिन यह देखना अच्छा है कि कुछ भारतीय हास्य कलाकार कैसे ऐसा कंटेंट बना रहे हैं जो बहुत ही स्थानीय, मजेदार और जोड़ने वाली हो मिमिक्री सहित विभिन्न तत्व! किसी अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति की आवाज बनाना, उसमें हास्य का एक पानी का छींटा जोड़ना और सही आवाज मॉडुलन के लिए जितना अभ्यास की आवश्यकता है - मेरा विश्वास करो यह एक कार्य है। मिमिक्री एक कला है, जो इसे कर रहे हैं वह कलाकार है।

उन्होंने यह भी साझा किया कि कैसे दिवंगत माधव मोघे, जो दामिनी, घटक जैसी हिंदी फिल्मों और कुछ लोकप्रिय मराठी फिल्मों में दिखाई दिए, शोले से संजीव कुमार की मिमिक्री करते थे और इसने जॉनी को प्रेरित किया। मोघे मेलोडी मेकर्स ऑर्केस्ट्रा से भी जुड़े थे और उन्होंने विभिन्न कलाकारों के साथ दुनिया की यात्रा की। जॉनी ने दिवंगत अभिनेता को एमएएएम (मिमिक्री आर्टिस्ट एसोसिएशन मुंबई) के अध्यक्ष के रूप में श्रद्धांजलि दी।

जॉनी ने कहा कि, मैं एक युवा था तो जब भी मुझे मौका मिलता था, अपने लाइव प्रदर्शन को देखने के लिए जाता था और वह मेरे लिए एक प्रेरणा थे। वह विमानों, ट्रेनों, जानवरों के साथ-साथ प्रसिद्ध अभिनेताओं सहित कई आवाजें निकालते थे। यह मेरे लिए एक पल था। जब मैंने खुद से कहा, मुझे इनके जैसा बनाना है। उस समय, मुझे नौकरी छोड़ने से पहले अपने पिता को साबित करना पड़ा कि मैं फिल्मों और कॉमेडी में छोटी भूमिकाएं करके अपना किचन चला सकता हूं। आज, मेरी बेटी जेमी जो भी है एक नवोदित हास्य अभिनेता को मेरे लिए यह साबित करने की जरूरत नहीं है!

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.