News Nation Logo
Banner

जॉन अब्राहम ने ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म के सीईओ से सर्कस के टिकटों की बिक्री बंद करने का किया आग्रह

जॉन अब्राहम ने ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म के सीईओ से सर्कस के टिकटों की बिक्री बंद करने का किया आग्रह

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 May 2022, 08:05:01 PM
John Abraham

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम ने हाल ही में एक लोकप्रिय ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म के सीईओ को एक पत्र भेजा है, जिसमें सर्कस में टिकटों की बिक्री को समाप्त करने की ओर उनका ध्यान आकर्षित किया गया है।

पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया के लिए पूर्व पर्सन ऑफ द ईयर रह चुके जॉन ने रेम्बो सर्कस की टिकट बिक्री के संबंध में लिखा, जिसे हाल ही में पेटा इंडिया की जांच के निष्कर्षों के आधार पर पुणे शहर की पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

बुकमाईशो के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी आशीष हेमराजनी को लिखते हुए, अटैक: पार्ट 1 स्टार ने पूर्व से सर्कस के टिकट बिक्री संचालन को समाप्त करने का आग्रह किया, जब इस जांच से सामने आया था कि सर्कस द्वारा कुत्तों को अपंजीकृत गतिविधियां जैसे हुप्स के बीच से कूदना और झंडे के ऊपर चढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है। यहां एक कलाकार को मछली को पानी से बाहर निकाल कर अपने दांतों के बीच दबाकर रखते, उन्हें जिंदा निगल जाने जैसा करतब दिखाते और फिर उन्हें पानी से भरे जार में वापिस थूकते भी देखा गया।

बाद में, रेम्बो सर्कस ने अवैध रूप से मछली का उपयोग करने की बात स्वीकार की।

पत्र में कहा गया है, दुनियाभर के अधिकांश सर्कसों द्वारा केवल इच्छुक मानव कलाकारों का ही प्रयोग किया जाता है। जानवरों का मनोरंजन साधनों के रूप में प्रयोग करके इन संवेदनशील प्राणियों को अपना असल प्राकृतिक जीवन जीने से महरूम रखा जाता है और इन्हें अक्सर अनावश्यक दर्द एवं पीड़ा का सामना करना पड़ता है। इन्हें बेहद क्रूर परिस्थितियों में रखकर और शारीरिक रूप से शोषित करके डरवाने एवं भ्रामक करतब करने हेतु मजबूर किया जाता है।

पेटा इंडिया ने नोट किया कि बुकमाईश ने पहले अजंता सर्कस को भी बढ़ावा दिया था, जिसके खिलाफ भारतीय पशु कल्याण बोर्ड ने हाल ही में आवश्यक प्रमाणीकरण के बिना जानवरों का उपयोग करने के लिए कार्रवाई की मांग की थी।

जॉन ने अपने पत्र को यह कहते हुए समाप्त किया, मुझे आशा है कि आप क्रूरता का पक्ष नहीं लेंगे और बुकमाईशो जानवरों का उपयोग करने वाले सर्कस के टिकटों को बढ़ावा देने, बेचने या बिक्री की अनुमति नहीं देने की नीति को लागू करके सही काम करेगा।

जॉन अब्राहम ने इससे पहले पेटा इंडिया के साथ मिलकर मुंबई में मनोरंजन हेतु जबरन नचाए जाने वाले बंदरों के खिलाफ आवाज उठायी, गोवा के अधिकारियों से सूअरों की अवैध हत्या के खिलाफ कार्यवाही करने का अनुरोध किया एवं लोगों को पक्षियों को कैद न करने हेतु प्रोत्साहित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 May 2022, 08:05:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.