News Nation Logo
Banner

जोडी फोस्टर की माँ नहीं चाहती थी कि वह कॉलेज जाएं

जोडी फोस्टर की माँ नहीं चाहती थी कि वह कॉलेज जाएं

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 06 Sep 2021, 11:35:01 AM
Jodie Foter

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

लॉस एंजिल्स: दो बार की ऑस्कर विजेता जोड़ी फोस्टर ने अपने जीवन में दो बार अपनी मां की सलाह को नजरअंदाज किया, पहली बार जब उन्होंने उसे कॉलेज न जाने के लिए कहा, और दूसरी बार जब उन्होंने उसे निर्देशक नहीं बनने के लिए कहा था।

फोस्टर ने अपने करियर की शुरूआत 1960 में विज्ञापनों और टीवी शो से कि थी, जब वह सिर्फ तीन साल की थीं। उन्होंने खुद को मार्टिन स्कॉर्सेज की टैक्सी ड्राइवर और बच्चों के हिट संगीत बगसी मेलोन में अपने प्रशंसित प्रदर्शन के साथ एक प्रमुख युवा प्रतिभा के रूप में स्थापित किया।

फीमेलफस्र्ट डॉट को.यूके की रिपोर्ट के अनुसार 1980 में उन्होंने येल विश्वविद्यालय में अफ्रीकी-अमेरिकी साहित्य का अध्ययन करने के लिए हॉलीवुड से ब्रेक लिया था। उनकी मां एवलिन ने फोस्टर को पढ़ने से रोकने की कोशिश की थी क्योंकि उन्हें लगा थी कि ऐसा करने से उनका अभिनय करियर बर्बाद हो जाएगा।

फोस्टर की मां यह भी नहीं चाहती थी कि वह कैमरों के पीछे कदम रखे और निर्देशक बने।

अपने करियर में लिए गए कुछ सबसे बड़े जोखिमों के बारे में बात करते हुए, फोस्टर ने साझा किया कि ठीक है, पहले मैं सिनेमा में रहने के बजाय विश्वविद्यालय जाना चाहती थी।

मैंने येल में पांच साल तक पढ़ाई की। हर कोई मुझसे कह रहा था, तुम्हारा करियर खत्म हो जाएगा लेकिन बाद में मैंने जो किया उसके लिए मेरी शिक्षा बहुत उपयोगी थी। मैंने विश्वविद्यालय में गहराई से पढ़ना सीखा और इससे एक अभिनेत्री के रूप में मेरे काम में मदद मिली।

और फिर मैं ऑस्कर के ठीक बाद एक निर्देशक बन गई और मेरी माँ ने मुझसे कहा कि एक निर्देशक बनना बहुत बुरा विचार है, क्योंकि मैं अपने अभिनय करियर की ऊंचाई पर थी और यह वह क्षण था जब मैं सबसे ज्यादा पैसा कमा सकती थी।

फोस्टर ने कहा कि वह खुश हैं कि उन्होंने अपनी मां की सलाह नहीं मानी।

उसके अनुसार यह एक बहुत बुरा विकल्प था। मैंने उनकी नहीं सुनी और मैं बहुत खुश हूं।

फोस्टर ने दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री अकादमी पुरस्कार जीते हैं, पहला 1988 के पावरफुल ड्रामा द एक्यूज्ड में एक रेप सर्वाइवर के रूप में उनके प्रदर्शन के लिए और दूसरा 1991 की हॉरर फिल्म द साइलेंस ऑफ द लैम्ब्स में एफबीआई प्रशिक्षु क्लेरिस स्टालिर्ंग का पीछा करते हुए सीरियल किलर की भूमिका निभाने के लिए।

फोस्टर को लगता है कि उन प्रशंसाओं की उनकी यात्रा तब शुरू हुई जब उन्होंने रॉबर्ट डी नीरो के साथ टैक्सी ड्राइवर में कम उम्र की वेश्या की भूमिका निभाई थी।

फोस्टर ने कहा कि यह अमेरिकी फिल्मों का स्वर्ण युग था, यह एक आर्टहाउस फिल्म थी और मुझे इसमें होने पर बहुत गर्व था। यह भाग्य था, और मैं बहुत भाग्यशाली थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 06 Sep 2021, 11:35:01 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.