News Nation Logo
Banner

Birthday Special: सफलता, शोहरत और सुर्खियों में रहने का दूसरा नाम है जया प्रदा

जया 90 के दशक में एक्टिंग से नाता तोड़ राजनीति में आईं थी

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 03 Apr 2019, 09:48:09 AM
जयाप्रदा (फाइल फोटो)

जयाप्रदा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री और राजनीतिज्ञ जयाप्रदा (Jaya Prada) का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश (Andra Pradesh) में स्थित राजमंड्री के एक मध्यम-वर्गीय परिवार में हुआ था. आज वे अपना 57वां जन्मदिन मनाएंगी. जयाप्रदा के पिता कृष्णा राव तेलुगू फिल्मों के फाइनेंसर थे. उनकी मां नीलवाणी ने उन्हें कम उम्र में ही नृत्य और संगीत की शिक्षा दी थी. फ़िल्म शराबी (1984) में अमिताभ बच्चन की प्रेमिका के रूप में और के. विश्वनाथ की 'संजोग' (1985) में भूमिका के लिए जयाप्रदा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का खिताब भी मिला.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: बॉलीवुड के सिंघम अजय देवगन के वो फेमस गाने जो आपको 90s की याद दिला दें, देखें VIDEO

जयाप्रदा का मूल नाम ललिता रानी है. जया 90 के दशक में एक्टिंग से नाता तोड़ राजनीति में आईं थी. जया के फिल्मी करियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म 'भूमिकोसम' से हुई थी. जया का जीवन किसी ना किसी वजह से हमेशा सुर्खियों में रहा है. जया ने पॉलिटिक्स की शुरुआत 1994 में तेलुगु देशम पार्टी से जुड़ने से की थी. बाद में समाजवादी से जुड़ीं और रामपुर से सांसद भी रहीं. जया समाजवादी पार्टी के टिकट पर रामपुर से दो बार सांसद रहीं हैं. हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस जयाप्रदा ने बीजेपी का दामन थामा है.

यह भी पढ़ें- Birthday Special: बॉलीवुड के बाद राजनीति में भी अपना परचम लहराने वालीं जयाप्रदा, जानें उनकी जिंदगी का सफर

वे अब रामपुर से चुनाव लड़ेंगी. जया ने मार्च 2014 में राष्ट्रीय लोकदल पार्टी का दामन थामा था. हालांकि जयाप्रदा के लिए पार्टी बदलना कोई पहली बार नहीं है. भाजपा उनकी चौथी पार्टी है जिसमें वो शामिल हुई हैं. जयाप्रदा ने श्रीकांत नाहटा से 1986 में दोनों ने शादी कर ली. श्रीकांत की यह दूसरी शादी थी. श्रीकांत की पहली पत्नी चंद्रा नहाटा हैं और पहली पत्नी से उन्हें तीन बच्चे थे. जयाप्रदा की अपनी कोई संतान नहीं है. जया ने अपनी बहन के बेटे सिद्दू को गोद लिया है.

First Published : 03 Apr 2019, 08:34:44 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो