logo-image

Javed Akhtar Birthday: शबाना आजमी नहीं बल्कि इस लड़की से था जावेद अख्तर को प्यार! जानें कौन थी वो हसीना

फिल्म जगत के जाने माने गीतकार जावेद अख्तर आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस आर्टिकल में जानेंगे जावेद अख्तर के लव लाइफ के बारे में...

Updated on: 17 Jan 2024, 06:46 AM

नई दिल्ली:

फिल्म जगत के जाने माने गीतकार जावेद अख्तर आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. जावेद अख्तर एक इंडियन फिल्म डायरेक्टर, लेखक, गीतकार और एक एक्सीलेंट सिंगर हैं. जावेद अख्तर ने बॉलीवुड के कई हिट सॉन्ग लिखे हैं. उनका जन्म 17 जनवरी 1945 को हुआ था. वे हिंदी सिनेमा के एक इंपॉर्टेंट एंड इंफ्लुएंस पर्सनालिटी माने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस मशहूर लेखक को एक बार किसी ऐसे शख्स से प्यार हो गया था जो न तो शबाना आजमी थीं और न ही उनकी पहली पत्नी हनी ईरानी, ​​तो अब आप जानना चाहेंगे कि आखिर यह लड़की कौन थी. तो आइए आपको बताते हैं जावेद अख्तर की प्रेम कहानी. 

फ्रांसीसी लड़की को दिल दे बैठे थें जावेद अख्तर 

जावेद अख्तर का परिवार भारतीय सिनेमा के दो बड़े नामों, उर्दू कवि जान निसार अख्तर और बॉलीवुड के दिग्गज गायक और अभिनेता फारूक खान का हिस्सा है. उन्होंने बहुत से महत्वपूर्ण फिल्में निर्देशित की हैं जैसे कि "दिल चाहता है", "दिल धड़कने दो", "कभी अलविदा ना कहना", "दिल से", "आशिकी", "कभी खुशी कभी ग़म" और "जिंदगी ना मिलेगी दोबारा". उनके साथ संगीत से जुड़े लेखन का योगदान भी अहम है. जावेद अख्तर ने बॉलीवुड के कई हिट गानों के लिखे हैं, एक शो में उन्होंने बताया कि एक बार उनका दिल एक फ्रांसीसी लड़की पर आ गया था.

14 रुपये लगा कर पहुंचे प्यार का इजहार करने

जावेद अख्तर की यह प्रेम कहानी 47 साल पुरानी है, जब लेखक का दिल एक फ्रांसीसी लड़की जोसेन पर आ गया था. जावेद अख्तर ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि कैसे वह उस लड़की को पसंद करने लगे थे.  उन्होंने तो उस लड़की से शादी तक करने का इरादा बना लिया था, इसी सोच को लेकर उन्होंने उसे प्रपोज भी कर दिया. लेकिन महज 14 रुपए की वजह से उनकी प्रेम कहानी पूरी नहीं हो सकी. जावेद अख्तर ने बताया था कि लड़की का नाम जोसेन था, वह अपने दोस्तों के साथ भारत आई थी, वह भारतीय सिनेमा के बारे में जानने के लिए उनके सेट पर भी आई थी, दोनों के बीच कुछ बातचीत जल्द ही दोस्ती में बदल गई.

फ्रांसीसी लड़की ने तोड़ दिया जावेद अख्तर का दिल

जावेद अख्तर ने एक किस्सा शेयर करते हुए बताया था कि उस वक्त उन्होंने एक टैक्सी के लिए 14 रुपये खर्च किए, और उस लड़की से मिलने पहुंचे, इस दौरान जावेद अख्तर ने अपनी दिल की बात उस लड़की के सामने रखी और कहा कि तुम्हें पता भी है क्या चल रहा है. मैं तुम्हें प्यार करने लगा हूं, तुम मुझसे शादी करलो या अपने देश वापस चली जाओ. यह सब सुनने के बाद फ्रांसीसी लड़की जोसेन ने अपने देश वापस जाने का फैसला किया.