News Nation Logo
Banner

मेलबर्न इंडियन फिल्म फेस्टिवल में जय भीम, गंगूबाई, बधाई दो

मेलबर्न इंडियन फिल्म फेस्टिवल में जय भीम, गंगूबाई, बधाई दो

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 02 Aug 2022, 01:35:01 PM
Jai Bhim,

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

मुंबई:   इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न (आईएफएफएम) के 13वें संस्करण में गंगूबाई काठियावाड़ी, बधाई दो, जय भीम, 83 और मिनाल मुरली जैसी कई अन्य फिल्में शामिल हैं। जिन्हें सर्वश्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में नामांकित किया गया है।

इस साल के बड़े नामांकित लोगों में जय भीम, द रेपिस्ट, गंगूबाई काठीवाड़ी, 83, बधाई दो, सरदार उधम जैसी फिल्मों के प्रमुख और फिल्म निर्माता शामिल हैं।

इंडी फिल्मों के नामांकन में प्रेडो, वंस अपॉन ए टाइम इन कलकत्ता, फेयर फोक सहित अन्य फिल्में शामिल हैं, जबकि उर्फ, आयना, लेडीज ओनली कुछ सर्वश्रेष्ठ डॉकुमेंट्री नामांकित हैं।

सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ इंडी फिल्म और सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र के विजेता को पुरस्कार के अलावा ब्लैक मैजिक डिजाइन के अत्याधुनिक कैमरे दिए जाते हैं।

एक और मुख्य आकर्षण यह है कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म विजेता को वार्षिक प्रतिष्ठित एएसीटीए (ऑस्ट्रेलियन एकेडमी ऑफ सिनेमा एंड टेलीविजन आर्ट्स अवार्डस) में सर्वश्रेष्ठ एशियाई फिल्म श्रेणी के तहत नामांकन की मंजूरी मिल जाती है।

इस वर्ष भी उन पुरस्कारों को सर्वश्रेष्ठ श्रृंखला, एक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और एक श्रृंखला में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के साथ शामिल किया जाएगा। इन कैटेगरी में मुंबई डायरीज, अरण्यक, माई और ये काली काली आंखें नॉमिनेशन में सबसे आगे हैं।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में प्रेडो के लिए गोपाल हेगड़े, बधाई दो के लिए राजकुमार राव, रणवीर सिंह 83, सूर्या, टोविनो थॉमस, विक्की कौशल और अभिषेक का नाम रखा गया है।

जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेता (महिला) वर्ग में आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, भूमि पेडनेकर, कोकोना सेन शर्मा, लिजोमोल जोस, शेफाली शाह, श्रीलेखा मित्रा और विद्या बालन जैसे नाम नामांकित हैं।

पाकिस्तानी फिल्म जॉयलैंड, लुनाना: ए याक इन द क्लासरूम, बांग्लादेश की नो मैन्स लैंड और रेहाना मरियम नूर जैसी फिल्में और श्रीलंकाई फिल्म द न्यूजपेपर ने उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ फिल्म में जगह बनाई है।

औस्ट्रेलिया की विक्टोरियन सरकार द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला यह एक वार्षिक उत्सव है जो ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में होता है और भारत और उपमहाद्वीप की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों को प्रदर्शित किया जाता है। इस साल यह फेस्टिवल 12-20 अगस्त से शुरू हो रहा है। अवॉर्डस नाइट 14 अगस्त को होने वाली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 02 Aug 2022, 01:35:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.