logo-image

'इतनी शक्ति हमें देना दाता' के गीतकार अभिलाष का कैंसर से हुआ निधन

गीतकार अभिलाष (Abhilash) ने फिल्मों के अलावा कई मशहूर धारावाहिकों के भी गीत लिखे हैं. अभिलाष (Abhilash) के द्वारा लिखा इतनी शक्ति हमें देना दाता आज भी कई स्कूलों में प्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है

Updated on: 28 Sep 2020, 12:31 PM

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमाजगत के मशहूर गीतकार अभिलाष (Abhilash) का 74 वर्ष की आयु में निधन हो गया. कलाश्री अवार्ड से सम्मानित गीतकार अभिलाष (Abhilash) लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे. अभिलाष को मशहूर गाने 'इतनी शक्ति हमें देना दाता' के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने इक नदिया, सावन को आने दो जैसे गीत रचे हैं. गीतकार अभिलाष (Abhilash) ने फिल्मों के अलावा कई मशहूर धारावाहिकों के भी गीत लिखे हैं. अभिलाष (Abhilash) के द्वारा लिखा इतनी शक्ति हमें देना दाता आज भी कई स्कूलों में प्रार्थना गीत के रूप में गाया जाता है.

यह भी पढ़ें: अब जरूरतमंद छात्रों की आवाज बने सोनू सूद, स्कूल-कॉलेजों से की ये अपील

13 मार्च 1946 को दिल्ली में जन्में गीतकार अभिलाष के पिता का व्यवसाय था. गीतकार अभिलाष को बचपन से ही कला के क्षेत्र में रुचि थी. वो बचपन से ही कविताएं लिखते थे. अभिलाष का असली नाम ओम प्रकाश था. एक इंटरव्यू के दौरा उन्होंने बताया था कि जब गीत 'सांझ भई घर आजा पिया' की रिकॉर्डिंग हो रही थी तब बात हुई कि इसके गातकार का क्या नाम लिखा जाए. वहां मौजूद म्यूजिक डायरेक्टर महावीरजी को मेरा नाम पसंद नहीं आया. जिसके बाद कहा गया कि कुछ और नाम बताओ. इसके बाद उस महफिल में मौजूद एक साथी ने अभिलाष कहा और तब से ओमप्रकाश अभिलाष के नाम से फेसम हो गया. गीतकार अभिलाष (Abhilash) को सुर आराधना अवार्ड, मातो श्री अवार्ड, विक्रम उत्सव सम्मान, हिंदी सेवा सम्मान, अभिनव शब्द शिल्पी अवार्ड और दादा साहेब फाल्के अकादमी अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है.