logo-image

Irrfan Khan Birthday: बॉलीवुड के 'मकबूल' इरफान खान का आज है बर्थडे, 'जिनकी गाली पर भी पड़ती है ताली'

हॉलीवुड में उन्होंने 'स्पाइडर मैन', 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'इन्फर्नो' जैसी फिल्मों में काम किया. इरफान ने पहली बार 2005 में आई फिल्म 'रोग' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Updated on: 07 Jan 2020, 10:49 AM

नई दिल्ली:

Irrfan Khan Birthday: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपने दमदार संवाद अदायगी से फैंस के दिलों पर राज करने वाले अभिनेता इरफान खान आज अपना 53वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं.1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में जन्में इरफान का पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है. उनके पिता टायर का व्यापार करते थे. मुस्लिम होने के बावजूद भी इरफान बचपन से शाकाहारी हैं. इस बात को लेकर इरफान के पिता उन्हें हमेशा यह कहकर चिढ़ाते थे कि पठान परिवार में ब्राह्मण पैदा हुआ है.

बचपन से ही इरफान एक्टर बनना चाहते थे लेकिन जब एनएसडी (नेशनल ड्रामा स्कूल) में उनका एडमिशन हुआ तो उस बीच उनके पिता का निधन हो गया और घर की तरफ से मिलने वाले पैसे उन्हें मिलना बंद हो गया. एनएसडी से मिलने वाली फेलोशिप के जरिए उन्होंने अपना कोर्स खत्म किया. हर मुश्किल वक्त में इरफान की क्लासमेट सुतपा सिकंदर ने उनका पूरा साथ दिया. 23 फरवरी 1995 ने दोनों ने शादी की.

फिल्मों से पहले इरफान ने चंद्रकांता जैसे कई टीवी सीरियल्स में काम किया. उनकी पहली फिल्म सलाम बॉम्बे थी जिसमें उनका रोल छोटा सा था. वैसे अपने सिने करियर के दौरान इरफान ने कई शानदार फिल्मों में यादगार रोल किए. जिनमें 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबॉक्स', 'तलवार', 'लाइफ ऑफ पाई', 'मुंबई मेरी जान', 'साहेब बीवी और गैंगस्टर रिटर्नस', 'हिंदी मीडियम', 'मकबूल' जैसी फिल्में हैं.

हॉलीवुड में उन्होंने 'स्पाइडर मैन', 'जुरासिक वर्ल्ड' और 'इन्फर्नो' जैसी फिल्मों में काम किया. इरफान ने पहली बार 2005 में आई फिल्म 'रोग' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

फिल्म 'हासिल' के लिए इरफान खान को उस साल का 'बेस्ट विलेन' का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था. उसके बाद इरफान ने 'लंचबॉक्स', 'गुंडे', 'हैदर', 'पीकू' और 'हिंदी मीडियम' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया. इरफान खान को फिल्म 'पान सिंह तोमर' के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. साल 2011 में भारत सरकार की तरफ से उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

साल 2018 में इरफान को न्यूरोएंडमाइन कैंसर की बीमारी हो गई. जिसका इलाज कराने वे न्यूयॉर्क गए थे. कैंसर की जंग जीतकर इरफान वापस आ गए और हिंदी मीडियम 2 की शूटिंग पूरी की. इस फिल्म में उनके साथ करीना कपूर खान भी नजर आएंगी.