logo-image

जिंदगी की जंग हार गया 'मकबूल', बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान के निधन से फिल्‍म इंडस्‍ट्री सदमे में

बॉलीवुड के मकबूल के बारे में बुरी खबर आ रही है. दिग्‍गज अभिनेता इरफान खान का निधन हो गया है. मुंबई के कोकिला बेन अस्‍पताल में बुधवार को उन्‍होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन से पूरी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शोक का माहौल है.

Updated on: 29 Apr 2020, 01:51 PM

मुंबई:

बॉलीवुड के मकबूल के बारे में बुरी खबर आ रही है. दिग्‍गज अभिनेता इरफान खान (54 साल) का निधन हो गया है. मुंबई के कोकिला बेन अस्‍पताल में बुधवार को उन्‍होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन से पूरी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में शोक का माहौल है. कुछ दिन पहले ही उनकी मां का निधन हो गया था. इरफान खान (Irrfan Khan) की तबियत अचानक बिगड़ने के कारण उन्हें आईसीयू में भर्ती कराया गया था. 2018 में इरफान खान (Irrfan Khan) को पता चला था कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है. इरफान खान (Irrfan Khan) इस बीमारी के इलाज लंदन में करवा रहे थे और कुछ समय पहले ही भारत आए थे. लॉकडाउन से पहले ही उनकी अंतिम फिल्‍म 'अंग्रेजी मीडियम' रिलीज हुई थी.

इरफान खान की 95 वर्षीय मां सईदा बेगम की तीन दिन पहले जयपुर में मृत्यु हो गई थी. कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के चलते इरफान खान अपनी मां के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाये थे. कैंसर की बीमारी से निजात पाने के बाद 2019 में उन्‍होंने वापसी की और ‘अंग्रेजी मीडियम’ फिल्म की शूटिंग की थी.

यह भी पढ़ें : जफरुल इस्लाम खान के खिलाफ सोशल मीडिया में उबाल, अरविंद केजरीवाल से फौरन पद से हटाने की मांग

फिल्‍म निर्देशक शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की खबर देते हुए ट्वीट किया, मेरा प्यारा दोस्त इरफान. तुम लड़े और लड़े और लड़े. मुझे तुम पर हमेशा गर्व रहेगा. हम दोबारा मिलेंगे. सुतापा और बाबिल को मेरी संवेदनाएं. तुमने भी लड़ाई लड़ी. सुतापा! इस लड़ाई में जो तुम दे सकती थीं तुमने सब दिया. ओम शांति. इरफान खान को सलाम.

इरफान खान के बारे में

इरफान खान बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय के लिए जाने जाते थे. वे अपने हॉलीवुड फिल्‍मों में किए गए कामों की वजह से भी जाने जाते हैं. उन्‍हें तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'पान सिंह तोमर' के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका है. उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका है. इरफान खान का जन्‍म जयपुर में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था.

यह भी पढ़ें : अमेरिका में सक्रिय भारत विरोधी लॉबी, मोदी सरकार ने खारिज की पक्षपाती रिपोर्ट

इरफान खान जब एमए की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्‍हें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्‍कालरशिप प्राप्‍त हुई थी. उनकी शादी सुतापा सिकदर से हुई जिनसे उन्‍हें दो बच्‍चे हैं- बाबिल और आर्यना.

टेलीविजन सीरियल्‍स से करियर की शुरुआत करने वाले इरफान खान चाणक्‍य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए. 'सलाम बाम्‍बे' में एक छोटे से रोल से उनका फिल्‍मी करियर शुरू हुआ था. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे-बड़े रोल किए. बॉलीवुड में उन्‍हें असली पहचान 'मकबूल', 'रोग', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'स्‍लमडॉग मिलेनियर', 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबाक्‍स' जैसी फिल्‍मों से मिली.