logo-image

मां के निधन की खबर सुनने के बाद ही बिगड़ी थी इरफान खान की तबीयत, रिश्तेदार सदमे में

हॉलीवुड और बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफान खान का मुंबई में इंतेकाल हो गया है. इरफान खान टोंक के रहने वाले थे, जो बाद में जयपुर रहने लगे थे.

Updated on: 29 Apr 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

हॉलीवुड और  बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता इरफान खान का मुंबई में इंतेकाल हो गया है.  इरफान खान टोंक के रहने वाले थे, जो बाद में जयपुर रहने लगे थे. इरफान की मौत की खबर लगते ही टोंक में उनके रिश्तेदारों में गम का माहौल है. टोंक के उनके मामू हकीम बुकरात ने इरफान की मौत की पुष्टि की है. 25 अप्रेल को उनकी माता सईद बेगम का निधन जयपुर स्थित निवास रामगढ़ मोड़ पर हो गया था.
माता की खबर के बाद ही इरफान की तबियत बिगड़ी थी.

इसके बाद मुंबई के कोकिला बेन हॉस्पिटल में उन्हें भर्ती कराया गया था. इरफान की मौत की खबर लगते ही उनके फैंस सदमे में आ गए हैं. उन्होंने इरफान के निधन पर गहरा दुख वक्त किया है. इरफान ने अपने अभिनय के बल पर बॉलीवुड ही नहीं हॉलीवुड में भी अपना परचम लहराया था. इरफान का बचपन का समय टोंक में गुज़रा है, उनकी मां और वालिद भी टोंक के ही रहने वाले थे. अक्सर वो टोंक आया करते थे. इरफान खान नवाब खानदान से ताल्लुक रखते थे.

यह भी पढ़ें: इरफान खान का निधन सिनेमा जगत के लिए बहुत बड़ी क्षति, पीएम मोदी ने जताया दुख

टोंक के अंजुमन खानदान- ए -अमिरिया ने भी उनकी मौत पर घर दुख जताया है. अभिनेता इरफान खान भी पिछले काफी समय से बीमार चल रहे हैं. साल 2017 जून में इरफान काम बीच में ही छोड़कर इलाज कराने के लिए विदेश चले गए थे. इरफान ने सोशल मीडिया के माध्यम से बीमारी की जानकारी दी थी. वह सोशल मीडिया पर ही अपनी तबीयत से जुड़े अपडेट फैंस को देते रहते हैं. पिछले साल विदेश से घर लौटने के बाद उन्होंने अपनी फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग पूरी की थी.

फिल्‍म निर्देशक शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की खबर देते हुए ट्वीट किया, मेरा प्यारा दोस्त इरफान. तुम लड़े और लड़े और लड़े. मुझे तुम पर हमेशा गर्व रहेगा. हम दोबारा मिलेंगे. सुतापा और बाबिल को मेरी संवेदनाएं. तुमने भी लड़ाई लड़ी. सुतापा! इस लड़ाई में जो तुम दे सकती थीं तुमने सब दिया. ओम शांति. इरफान खान को सलाम.

यह भी पढ़ें: आखिरी फिल्‍म 'अंग्रेजी मीडियम' की शूटिंग करने की हालत में नहीं थे इरफान खान, फिर भी दिखाया दम

इरफान खान के बारे में

इरफान खान बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय के लिए जाने जाते थे. वे अपने हॉलीवुड फिल्‍मों में किए गए कामों की वजह से भी जाने जाते हैं. उन्‍हें तीन बार फिल्‍मफेयर पुरस्‍कार और सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'पान सिंह तोमर' के लिए राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार भी मिल चुका है. उन्‍हें पद्मश्री सम्‍मान से भी नवाजा जा चुका है.

इरफान खान जब एमए की पढ़ाई कर रहे थे तभी उन्‍हें नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई के लिए स्‍कालरशिप प्राप्‍त हुई थी. उनकी शादी सुतापा सिकदर से हुई जिनसे उन्‍हें दो बच्‍चे हैं- बाबिल और आर्यना.

टेलीविजन सीरियल्‍स से करियर की शुरुआत करने वाले इरफान खान चाणक्‍य, भारत एक खोज, चंद्रकांता जैसे धारावाहिकों में दिखाई दिए. 'सलाम बाम्‍बे' में एक छोटे से रोल से उनका फिल्‍मी करियर शुरू हुआ था. इसके बाद उन्‍होंने कई फिल्‍मों में छोटे-बड़े रोल किए. बॉलीवुड में उन्‍हें असली पहचान 'मकबूल', 'रोग', 'लाइफ इन अ मेट्रो', 'स्‍लमडॉग मिलेनियर', 'पान सिंह तोमर', 'द लंचबाक्‍स' जैसी फिल्‍मों से मिली.