logo-image

Grammy Awards: रविशंकर से लेकर एआर रहमान तक ग्रैमी अवॉर्ड्स में छाए भारतीय कलाकार, बढ़ाया देश का मान

Grammy Awards : आइए उन गायकों की सूची पर एक नज़र डालें जिन्होंने ग्रैमी पुरस्कार जीतकर भारत को गौरवान्वित किया है, जिसमें रविशंकर, एआर रहमान शामिल हैं.

Updated on: 05 Feb 2024, 04:31 PM

नई दिल्ली:

भारत के लिए एक और गर्व करने वाली खबर सामने आई है. 66वें ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत के हाथ भी बड़ी जीत लगी है. जी हां, आज 5 फरवरी अमेरिका के लॉस एंजिल्स के कॉम एरिना में में ग्रैमी अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया है. इस अवॉर्ड को म्यूजिक इंडस्ट्री का ऑस्कर भी कहा जाता है. भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री से रवीन्द्र शंकर चौधरी और कई भारतीय कलाकार ने देश का नाम ऊंचा कर दिया है. भारत के पास इस साल जश्न मनाने का एक कारण है, क्योंकि शंकर महादेवन और जाकिर हुसैन ने इस वर्ष 66वें ग्रैमी में पुरस्कार जीतकर देश को गौरवान्वित किया है, उनसे पहले कई अन्य भारतीय गायकों ने भारत को वैश्विक मंच पर चमकाया है. आइए भारत के उन कलाकारों की सूची पर एक नज़र डालें जिन्होंने पिछले साल में पुरस्कार जीते हैं.

 रविशंकर

रवीन्द्र शंकर चौधरी जिन्हें रविशंकर के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय कलाकार और संगीतकार थे. इस महान कलाकार ने एक नहीं बल्कि पांच ग्रैमी पुरस्कार जीते. 1967 में, वेस्ट मीट ईस्ट को बेस्ट चैंबर संगीत प्रदर्शन की कैटेगरी में मिला. 1973 में, द कॉन्सर्ट फॉर बांग्लादेश एल्बम ऑफ द ईयर की कैटेगरी में था. 2002 में, द लिविंग रूम सेशन भाग 1. 55वें वार्षिक ग्रैमी अवार्ड्स में, उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला.

एआर रहमान

2008 में, ए. आर. रहमान, एच. श्रीधर और पी. ए. दीपक ने स्लमडॉग मिलियनेयर के लिए बेस्ट संकलन साउंडट्रैक एल्बम और विजुअल मीडिया के लिए लिखित बेस्ट गीत का पुरस्कार जीता.

जाकिर हुसैन

टेबल वादक ज़ाकिर हुसैन ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है और ऐसा करना जारी रखा है. 1991 में, टी.एच. विनयक्रम और ज़ाकिर हुसैन ने बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक एल्बम की कैटेगरी में ग्रैमी जीता. 2008 में, जाकिर को बेस्ट समकालीन विश्व संगीत एल्बम की कैटेगरी में पुरस्कार मिला.

जुबिन मेहता

बॉम्बे के संगीतकार जुबिन मेहता ने कई पुरस्कार जीते, जिनमें बेस्ट शास्त्रीय प्रदर्शन - वाद्य एकल कलाकार या एकल कलाकार (ऑर्केस्ट्रा के साथ) और बेस्ट इंजीनियर रिकॉर्डिंग, 1981 में शास्त्रीय, 1982 में बेस्ट शास्त्रीय गायन एकल कलाकार प्रदर्शन, 1983 में बेस्ट शास्त्रीय एल्बम, बेस्ट शास्त्रीय शामिल हैं. प्रदर्शन, वाद्य एकल वादक (ऑर्केस्ट्रा के साथ), बेस्ट शास्त्रीय गायन प्रदर्शन और 1990 में बेस्ट शास्त्रीय एल्बम.

विश्व मोहन भट्ट

विश्व मोहन भट्ट ने 1992 में बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक एल्बम कैटेगरी का पुरस्कार जीता.

नीला वासवानी

2015 में, नीला वासवानी ने आई एम मलाला के लिए बेस्ट बाल एल्बम का पुरस्कार जीता.

रिकी केज

2015 में, रिकी केज ने बेस्ट न्यू एल्बम कैटेगरी में अपने एल्बम विंड्स ऑफ समारा के लिए अपना पहला ग्रैमी जीता, और 2022 में बेस्ट न्यू एज एल्बम कैटेगरी में स्टीवर्ट कोपलैंड के सहयोग से डिवाइन टाइड्स के लिए पुरस्कार जीता. 2023 में, उन्होंने अपने एल्बम डिवाइन टाइड्स के लिए बेस्ट इमर्सिव ऑडियो एल्बम कैटेगरी में पुरस्कार जीता.

फाल्गुनी शाह

2022 में, फाल्गुनी शाह ने ए कलरफुल वर्ल्ड के लिए बेस्ट बाल संगीत एल्बम का पुरस्कार जीता.