News Nation Logo

भारत सिनेमाई इकोसिस्टम का केंद्र बनने की ओर अग्रसर : सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर

भारत सिनेमाई इकोसिस्टम का केंद्र बनने की ओर अग्रसर : सूचना-प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Nov 2021, 09:40:01 PM
India poied

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पणजी: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने शनिवार को भारत को एक विश्व सिनेमा गंतव्य के रूप में बदलने और फिल्मों के पोस्ट-प्रोडक्शन के लिए एक वैश्विक केंद्र बनने की बात कही।

52वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए ठाकुर ने यह भी कहा कि भारत के अद्वितीय संयोजन, संस्कृति और वाणिज्य के साथ देश वैश्विक सिनेमाई इकोसिस्टम (पारिस्थितिकी तंत्र) का केंद्र बनने की ओर अग्रसर है।

मंत्री ने कहा, हमारा लक्ष्य भारत को क्षेत्रीय त्योहारों पर सामग्री निर्माण का एक पावरहाउस बनाना है, विशेष रूप से क्षेत्रीय सिनेमा का और अपने कुशल युवाओं के बीच अपार तकनीकी प्रतिभा का लाभ उठाकर भारत को दुनिया का पोस्ट-प्रोडक्शन हब बनाना है। हमारा लक्ष्य भारत को विश्व सिनेमा का केंद्र बनाना है। फिल्मों और त्योहारों के लिए एक गंतव्य और फिल्म निर्माताओं और फिल्म प्रेमियों के लिए सबसे पसंदीदा जगह है।

समारोह में गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री एल. मुरुगन ने अभिनेत्री और मथुरा की सांसद हेमा मालिनी, मशहूर गीतकार प्रसून जोशी, दक्षिणी अभिनेत्री व राजनीतिज्ञ खुशबू सुंदर और फेडरेशन ऑफ फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव रवि कोट्टारकरा के साथ मंच साझा किया।

उद्घाटन समारोह की एंकरिंग बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक और टॉक शो होस्ट करण जौहर और टीवी एंकर-कॉमेडियन मनीष पॉल ने की थी।

ठाकुर ने अपने भाषण में कहा, भारत, भारत की कहानी सुनाकर दुनिया को मोहित कर सकता है। दुनिया का भारतीय तरीके से नेतृत्व करने के लिए तैयार उभरते, शक्तिशाली, जीवंत अरबों लोगों की कहानी। इसके अलावा, फिल्म और मनोरंजन उद्योग में रोजगार के बड़े अवसर हैं, क्योंकि हम सामग्री फिल्म निर्माण के डिजिटल युग में छलांग लगाएं और आने वाली पीढ़ियों के लिए फिल्म संग्रह के बारे में न भूलें।

मंत्री ने कहा कि भारत फिल्म निर्माण में लगे युवाओं को भुनाने की स्थिति में है। उन्होंने बताया कि ये युवा लोग ताजा सामग्री निर्माण और नई कथाओं के लिए पावरहाउस हैं।

ठाकुर ने कहा, मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र भारत द्वारा पेश किए गए तीन अद्वितीय प्रस्तावों पर आधारित है। प्रचुर मात्रा में और सक्षम श्रम, लगातार बढ़ते उपभोग व्यय और एक विविध संस्कृति और भाषाई विरासत आपके पास है और बड़े पैमाने पर संचालित मोबाइल, इंटरनेट और डिजिटलाइजेशन है।

मंत्री ने जोरदार ढंग से कहा, कनेक्टिविटी, संस्कृति और वाणिज्य के इस अद्वितीय संयोजन के साथ भारत इस सिनेमाई पारिस्थितिकी तंत्र का केंद्र बनने की ओर अग्रसर है। आज, भारत की कहानी भारतीयों द्वारा लिखी और परिभाषित की जा रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Nov 2021, 09:40:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.