News Nation Logo

Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर देखें देशभक्ति से लबरेज ये Songs

इस खास दिन पर साल 1947 को सैंकड़ों वर्षों की अंग्रेजों की गुलामी से भारत को आजादी मिली थी. भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए ये गौरव का क्षण होता है जिसे लोग राष्ट्र भक्ति की भावना से ओतप्रोत होकर मनाते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 14 Aug 2021, 10:31:03 PM
patriotic songs

देशभक्ति के गाने (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी
  • इस खास मौके पर सुने देशभक्ति के गाने

नई दिल्ली:

Independence Day 2021: 15 अगस्त को भारत में स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी. इस खास दिन पर साल 1947 को सैंकड़ों वर्षों की अंग्रेजों की गुलामी से भारत को आजादी मिली थी. भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए ये गौरव का क्षण होता है जिसे लोग राष्ट्र भक्ति की भावना से ओतप्रोत होकर मनाते हैं. भारत के इतिहास में कई तारीखें खास हैं, लेकिन 15 अगस्त की तारीख सुनते ही देश के हर नागरिक का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. इसी दिन भारत को गुलामी की जंजीरों से आजादी मिली थी. ऐसे खास मौके पर हम आपके लिए बॉलीवुड के वो गाने लाए हैं जो आपके अंदर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभक्ति की अलख जगा देंगे.

यह भी पढ़ें: मीरा कपूर ने जबरदस्त एक्सप्रेशंस के साथ शेयर किया Video

फिल्म- केसरी
गाना- तेरी मिट्टी

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की सुपरहिट फिल्म 'केसरी' के गाने 'तेरी मिट्टी' को सुनकर एक अलग जोश सा जगता है. फिल्म की कहानी 1897 में हुई सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित थी.

फिल्म- वीरा जारा
गाना- ऐसा देश है मेरा

शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म वीर-जारा का ये गाना सुपरहिट हुआ था.

फिल्म- बॉर्डर
गाना- संदेशे आते हैं

फिल्म 'बॉर्डर' के सभी गाने देशभक्ति की अलख जगाते हैं. देश भक्ति और युद्ध पर बनी सबसे मशहूर फिल्मों में से एक 'बॉर्डर' साल 1997 में रिलीज हुई थी. 

फिल्म- राजी
गाना- ऐ वतन मेरे वतन

मेघना गुलजार की फिल्म 'राजी' में आलिया भट्ट पर फिल्माया गया ये गाना सुपरहिट हुआ था. गाने के बोल आपके अंदर जोश भर देते हैं.

फिल्म- पूरब और पश्चिम
गाना- है प्रीत जहां की रीत सदा

साल 1970 में आई  फिल्म 'पूरब और पश्चिम' का गाना 'है प्रीत जहां की रीत सदा' में भारत के संस्कृति और सभ्यता का गुणगान किया गया है. 

साल 1947 में देश को 15 अगस्त के दिन ही आजादी मिली थी. अंग्रेजों के जुल्मों को कई सालों तक झेलने के बाद मिली मुक्ति में कई स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने खून की आहुति दी. ऐसे में हर एक भारतीय के लिए ये दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है. स्वतंत्रता दिवस पर भारतवासी सेनानियों द्वारा किये गए अप्रतिम त्याग और बलिदान को याद करते हैं. 15 अगस्त, 1947 को भारतीय विधान सभा को पूर्ण विधायी शक्तियां प्रदान की गई थीं.

First Published : 14 Aug 2021, 10:31:03 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.