logo-image

IIFA Awards 2020: क्या बॉलीवुड सितारों को परोसा जाएगा 'कड़कनाथ' मुर्गा, उठी ये मांग

कड़कनाथ मुर्गों के लिए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को जीआई टैग (भौगोलिक संकेतक) पिछले साल ही मिला है

Updated on: 24 Feb 2020, 01:31 PM

नई दिल्ली:

कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ (Jhabua) (कड़कनाथ रिसर्च सेंटर) के एक वैज्ञानिक ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) से मांग की है कि आदिवासी अंचल के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का मांस प्रदेश के इंदौर में अगले महीने होने वाले आईफा अवार्ड (IIFA Awards 2020) में भाग लेने वाले बॉलीबुड स्टार एवं अन्य अतिथियों को परोसा जाये. कृषि विज्ञान केंद्र झाबुआ के प्रमुख एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक आई एस तोमर ने शनिवार को कमलनाथ को पत्र लिख कर कहा, 'आपने एक ब्लॉग में इंदौर में 27-29 मार्च को होने वाले आईफा अवार्ड 2020 को प्रदेश के आदिवासियों को समर्पित किया है.'

यह भी पढ़ें: 'मैं 2010 में 15 साल की थी' कहने पर ट्रोल हुईं स्वरा भास्कर

View this post on Instagram

Kicking off the #IIFA PresCon in Bhopal today. @thekamalnath @jacquelinef143 @iifa

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan) on

कड़कनाथ मुर्गे का ये है फायदा

उन्होंने कहा कि इस संबंध में मेरा सुझाव है कि पश्चिम मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ के प्रसिद्ध कड़कनाथ मुर्गे का मांस इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले फिल्मी सितारों को कम से कम एक दिन परोसा जाये क्योंकि यह मुर्गा कम मात्रा में फैट और भरपूर मात्रा में प्रोटीन एवं आयरन के लिए पूरे देश में अपनी अलग पहचान बना चुका है.

यह भी पढ़ें: Video: इतिहास में पहली बार इस फिल्म के लिए 24 घंटे खुलेंगे सिनेमा हॉल, जानें कब

तोमर ने कहा कि इसके अलावा, मेरा आपसे अनुरोध है कि इस क्षेत्र का दाल-पानिया भी प्रसिद्ध व्यंजन है, इसे भी इन फिल्मी सितारों को इस कार्यक्रम के दौरान खाने में परोसा जाये. उन्होंने कहा कि इसका सीधा फायदा यहां के आदिवासियों को होगा और क्षेत्र में नये रोजगार के साधन खुलेंगे. मालूम हो कि कड़कनाथ मुर्गों के लिए मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को जीआई टैग (भौगोलिक संकेतक) पिछले साल ही मिला है और प्रदेश में कड़कनाथ मुर्गे सबसे ज्यादा झाबुआ में ही पाये जाते हैं.