logo-image

मुझे गरीबी रहित अखंड भारत चाहिए : विक्रम घोष

मुझे गरीबी रहित अखंड भारत चाहिए : विक्रम घोष

Updated on: 14 Aug 2021, 02:10 PM

कोलकाता:

अगर मुझे अपने देश की सबसे बड़ी समस्या का पता लगाने के लिए कहा जाए तो मैं कहूंगा कि हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या यह है कि हमें अपनी ताकत का एहसास नहीं होता है और इससे हमारे दुश्मन और हमारे प्रतिद्वंद्वियों को मौका मिलता है। यह न केवल ब्रिटिश काल में या उससे पहले हुआ था, यह अभी भी हमारे समाज में बहुत अधिक है और यह हमें हमेशा पीछे खींच रहा है।

इस बात का गहन विश्लेषण हमें यह एहसास दिलाएगा कि हमारी ताकत की यह भ्रामक धारणा हमारी कमजोरी के विपरीत हमारी आंतरिक लड़ाई का परिणाम है, हमारे भीतर की राजनीतिक या दूसरी लड़ाई। दूसरे देशों के लोगों ने हमेशा हमारे आंतरिक विभाजन के मौके का फायदा उठाया है और हमें पीड़ित किया है।

चाहे वह प्राकृतिक संसाधन हो, बुद्धि हो या कुशल कार्यबल। हमारे पास यह बहुत अधिक था लेकिन इसका कभी भी पूरी तरह से उपयोग नहीं किया गया, क्योंकि हम कभी भी एकजुट होकर एक सामान्य लक्ष्य के लिए लड़ने में सक्षम नहीं हुए हैं। हमारे पास सब कुछ था लेकिन हम अपने आंतरिक मतभेदों के कारण हमेशा अपनी पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने में असफल रहे।

अब, मेरा मानना है कि अगर इस आंतरिक अंतर को हटा दिया जाए और हम बाधाओं के खिलाफ एकजुट हो सकें तो कोई भी चीज हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से नहीं रोक सकती है। इसलिए, मैं अपने देश को एक-दूसरे से लड़े बिना और एक उज्‍जवल आर्थिक भविष्य की ओर बढ़ते हुए समग्र रूप से एकजुट देखना चाहता हूं।

एक और समस्या है और वह है गरीबी। यह एक समस्या है जो वास्तव में मुझे परेशान करती है। मैं विश्वास नहीं कर सकता कि जिस देश में हर संभव तरीके से अमीर है, वहां कोई भी गरीब लोग हो सकते हैं। मैं ऐसे देश में रहना चाहूंगा जहां गरीबी नहीं होगी। लोगों के पास एक वर्ग भोजन खरीदने की स्वतंत्रता और सामथ्र्य होगी। यह संभव है। मुझे पता है। हमें जो चाहिए वह उचित योजना है और एक तंत्र ताकि हमारे धन का उचित वितरण हो सके।

तीसरा, एक कलाकार होने के नाते मैं एक ऐसे देश में रहना चाहूंगा जहां लोग अपने तरीके से व्यायाम करने का विकल्प चुन सकें। कोई प्रतिबंध नहीं होगा और लोगों को अपनी कलात्मक क्षमताओं को व्यक्त करने की स्वतंत्रता होगी। मैं एक ऐसी सरकार भी चाहता हूं जो कलाकारों को ज्यादा अवसर दे ताकि वे अपने कलात्मक करियर का चयन कर सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.