logo-image

इन बॉलीवुड गानों के बिना अधूरी रहती है होली की मस्ती

हमारे बॉलीवुड के लिए होली हमेशा ही फिल्मी पर्दे पर अलग अलग इमोशंस दिखाने का एक मजेदार जरिया भी रही है. होली के गीतों को हिन्दी फिल्मों में शामिल करने का सिलसिला करीब 40 के दशक में शुरू हो गया था.

Updated on: 29 Mar 2021, 10:46 AM

highlights

  • कोरोना में कम नहीं हुआ होली का उत्साह
  • होली के रंग बॉलीवुड गानों के संग
  • बॉलीवुड गानों में दिखाई दी होली की मस्ती

नई दिल्ली:

देश में आज कोरोना की कड़ी गाइडलाइन के बीच होली का पर्व बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है. हालांकि कोरोना (Coronavirus) के कारण गलियों में वो धूम नजर नहीं आ रही है, जो पहले हुआ करती थी. लेकिन इसके बाद भी लोगों का उत्साह कम नहीं है. लोग पूरी एहतियात के साथ होली (Holi) को सेलीब्रेट कर रहे हैं. रंगो के त्योहार होली (Holi 2021) का हर तरफ माहौल है. बॉलीवुड सितारों की रील लाइफ हो या आम आदमी की रियल लाइफ, दोनों में ही प्यार का असली रंग होली में ही चढ़ता है. 

हमारे बॉलीवुड के लिए होली हमेशा ही फिल्मी पर्दे पर अलग अलग इमोशंस दिखाने का एक मजेदार जरिया भी रही है. होली के गीतों को हिन्दी फिल्मों में शामिल करने का सिलसिला करीब 40 के दशक में शुरू हो गया था. होली के मौके पर गानों (Holi Songs) की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है. बॉलीवुड फिल्मों (Bollywood Film Holi Songs) में होली पर कई गाने हैं जिन्हें सुनकर आपके त्योहार का मजा दोगुना हो जाएगा. हम आपको ऐसे ही गानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बिना होली का त्योहार अधूरा सा लगता है. 

ये भी पढ़ें- होली पर अमिताभ बच्चन ने शेयर की फैमिली फोटो, वायरल

होली के दिन दिल खिल जाते हैं- फिल्म 'शोले' का गाना होली पर खूब बजाया जाता है. इस गाने में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के बीच प्यार का इजहार होता है. जब से गाना रिलीज हुआ, तब से आज तक होली पर इस गाने पर लोग खूब डांस करते हैं. 

होली खेले रघुबीरा- फिल्म 'बागबान' के इस गाने में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की जबरदस्त केमिस्ट्री देखने को मिली थी. इस गाने को बिग-बी ने खुद गाया. बिग-बी की भारी भरकम आवाज में ये गाना अबतक के हिट गानों में से एक है. इस गाने के बिना होली का जश्न अधूरा लगता है. 

रंग बरसे भीगे चुनरवाली- 'सिलसिला' फिल्म का ये गाना होली की मस्ती को चारगुना कर देता है. ये गाना होली की हर पार्टी में बजता है. होली के रंग इस गाने के साथ ही शुरू होते हैं. इस गाने में अमिताभ बच्चन, रेखा, जया बच्चन और संजीव कुमार दिखाई देते हैं.

आज न छोड़ेंगे- राजेश खन्ना और आशा पारिख की क्लासिक फिल्म 'कटी पतंग' की बात करें, तो जिसने भी ये फिल्म देखी है शायद ही फिल्म का वो सीन भूल पाया हो जब राजेश खन्ना आशा पारिख को होली खेलने के लिए अपनी तरफ खींच लेते है. इस मशहूर फिल्म का गाना 'आज न छोड़ेंगे' अब भी होली पर बजता हुआ सुनाई देता है.

ये भी पढ़ें- 'रंग बरसे भीगे चुनरवाली' सॉन्ग पर सारा ने किया डांस, ऐसे दी होली की बधाई

बलम पिचकारी- होली अल्हड़पन से जुड़ी है. होली मस्ती के जुड़ी है. जो बड़े पर्दे पर हर बार बेहतरीन तरीके से फिल्माई गई है. फिल्म 'ये जवानी है दिवानी' का ये गाना होली की मस्ती को और बढ़ा देता है. होली के दिन इस गाने पर डांस का अपना ही मजा है. शायद ही कोई गली-मोहल्ला हो जहां होली के दिन ये गाना ना बजता हो.

गो पागल- वक्त बदल गया है, कहानियां बदल गई हैं, सीन फिल्माने का तरीका भी बदल गया है. लेकिन फिल्मी पर्दे पर होली का हुड़दंग कल भी था, आज भी है और यकीनन कल भी रहेगा. अक्षय कुमार की फिल्म 'जॉली एलएलबी 2' का गाना 'गो पागल' भी होली की मस्ती को दिखाता है.

डू मी अ फेवर लेट्स प्‍ले होली- अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'वक्त' का ये गाना होली की मस्ती को बयां करता है. इस गाने पर डांस हो या इस गाने पर रंग उड़ाना, लोगों को काफी पसंद है. ये गाना भी होली पर खूब बजाया जाता है.