logo-image

Holi 2023: बॉलीवुड में इस फिल्म से हुई थी होली की शुरुआत, फिर शुरू हो गया था ट्रेंड

Holi 2023: पूरा देश आज धूमधाम के साथ होली मना रहा है. देश के अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग तरीके से होली मनाई जा रही है. लेकिन देश में बॉलीवुड की होली सबसे ज्यादा मशहूर रहती है

Updated on: 07 Mar 2023, 07:07 PM

New Delhi:

Holi 2023: पूरा देश आज धूमधाम के साथ होली मना रहा है. देश के अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग तरीके से होली मनाई जा रही है. लेकिन देश में बॉलीवुड की होली सबसे ज्यादा मशहूर रहती है. नई हो या पुरानी बॉलीवुड फिल्मों में भी होली को लेकर कोई गाना या सीन अक्सर देखने को मिलते हैं. हालांकि समय के साथ फिल्मों में होली का ट्रेंड थोड़ा कम हुआ है. लेकिन एक समय था जब विरले ही ऐसी कोई फिल्म होती थी, जिसमें होली की मस्ती न दिखाई गई हो. ऐसे में रोचक बात यह है कि फिल्मों में होली के सीन की शुरुआत आज नहीं बल्कि फिल्मी दुनिया की स्टार्टिंग से हो गई थी. 

इस फिल्म में सबसे पहली बार होली के सीन को जगह दी गई थी

1940 को औरत नाम की फिल्म में सबसे पहली बार होली के सीन को जगह दी गई थी. हालांकि उस समय ब्लैक एंड व्हाइट का जमाना था और फिल्मों में होली सेलिब्रेशन तो समझ आता था, लेकिन होली के रंगों की पहचान कर पाना मुश्किल था. इसके बाद फिल्मी दुनिया के मशहूर डायरेक्टर महबूब खान 1957 में मदर इंडिया लेकर आए. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. फिल्म को देखने के लिए सिनेमा घरों के बाहर दर्शकों की लंबी-लंबी कतारें दिखाई देती थीं. मल्टीस्टारर इस फिल्म में अपने जमाने की मशूहर अदाकारा नर्गिस, एक्टर राजकुमार, सुनील दत्त और राजेंद्र कुमार जैसे बेहतरीन कलाकार थे. इस फिल्म के गाने होली आई रे कन्हाई को लोगों को खूब पसंद किया.

Fitness Secret: 40 की उम्र में दिखना चाहते हैं 24 जैसा फिट...रूटीन में शामिल कर लें ये 4 नियम

इसके साथ ही 1952 में आई आन फिल्म पर भी लोगों के खूब अपना प्यार लुटाया. महबूब खान ने इस फिल्म में खास तौर से होली का एक सीन रखा था. इस फिल्म में सुपर स्टार दिलीप कुमार, निम्मी और नादिरा जैसे स्टार कास्ट थे.