News Nation Logo

हेमा मालिनी और प्रसून जोशी को मिलेगा इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर का अवार्ड

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी और मशहूर गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 Nov 2021, 06:04:27 PM
hema prasoon

हेमा मालिनी और प्रसून जोशी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) में बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी और मशहूर गीतकार प्रसून जोशी को इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. साथ ही अमेरिकन फिल्म मेकर मार्टिन सकोर्सिस और हंगेरियन फिल्म मेकर स्टीफन सिजावे को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया जाएगा. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस फिल्म अवार्ड का ऐलान किया है. शिमला में पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में हिस्सा लेने आए अनुराग ठाकुर ने बताया कि गोवा में 20 से 28 नवंबर को 52वां इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होगा. पहली बार, ओटीटी प्लेटफॉर्म इस साल भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भाग लेगा.

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि दशकों से फैले भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में हेमा मालिनी और प्रसून जोशी के योगदान और उनके काम ने पीढ़ी दर पीढ़ी दर्शकों को रोमांचित किया है. वे भारतीय सिनेमाई प्रतीक हैं, जिनकी दुनिया भर में प्रशंसा और सम्मान किया जाता है.

आपको बता दें कि हेमा मालिनी उत्तर प्रदेश के मथुरा से भाजपा की सांसद हैं, जबकि प्रसून जोशी कवि, लेखक, स्क्रिप्ट राइटर और गीतकार हैं. प्रसून जोशी को फिल्म तारे जमीं पर के गीत ‘मां...’ के लिए 'राष्ट्रीय पुरस्कार' भी मिल चुका है. वे सेंसर बोर्ड के चेयरमैन भी हैं. 

हेमा मालिनी का जन्म 16 अक्टूबर 1948 के तमिलनाडु के अम्मानकुडी में हुआ. 1963 में हेमा मालिनी ने तमिल फिल्म इधुसथियाम से डेब्यू किया था. उन्होंने डेब्यू के बाद 1968 में बतौर लीड एक्ट्रेस सपनों का सौदागर से बॉलीवुड में एंट्री की थी. इसके बाद हेमा मालिनी ने शोले, सीता और गीता, सत्ते पे सत्ता, बागबान समेत 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. 2000 में उन्हें पद्मश्री से नवाजा गया था. हेमा मालिनी नेशनल फिल्म डेवेलपमेंट कॉरपोरेशन की चेयरपर्सन भी रह चुकी हैं.

First Published : 18 Nov 2021, 05:48:01 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.