logo-image

Hema Malini और Dharmendra की हॉट जोड़ी थी बॉक्स ऑफिस पर सफलता की गारंटी!

बॉलीवुड के इतिहास में कई ऐसी जोड़ियां रही हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर उतने ही शानदार तरीके से राज किया, जितने बेहतरीन तरीके से फिल्म प्रशंसकों के दिलों पर वे छा गई थीं.

Updated on: 17 Dec 2021, 08:55 PM

Delhi:

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और कैटरीना (Katrina Kaif) हों, रणवीर सिंह (Ranveer Singh) और दीपिका पादुकोन (Deepika Padukone) या सुपर स्टार राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) और शर्मिला टैगोर (Sharmila Tagore) या फिर हों सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और रेखा (Rekha), हर युग में कोई न कोई हॉट जोड़ी फिल्म प्रेमियों के दिलों पर राज करती रही है. इसके साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ऐसी जोड़ियां सफलता की गारंटी रही हैं. ऐसी ही एक जोड़ी है धर्मेंद्र (Dharmendra) और हेमा मालिनी (Hema Malini) की, जिसने एक जमाने में एक के बाद एक हिट फिल्मों की झड़ी लगा दी थी. इस जोड़ी ने दशकों तक बॉक्स ऑफिस पर राज किया और आज भी बेहद लोकप्रिय है.

धर्मेद्र और हेमामालिनी का अटूट रिकॉर्ड

बॉलीवुड की इस अत्यंत लोकप्रिय जोड़ी ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जिसके टूटने की फिलहाल उम्मीद भी नजर नहीं आती. अपने जमाने में धर्मेद्र और हेमा इतने सफल थे कि उन्हें अपनी फिल्म में लेने के लिए निर्माता और निर्देशक उनके घरों के बाहर लंबी-लंबी कतारें लगाया करते थे। धर्मेद्र को तब उनकी शानदार बॉडी की वजह से हीमैन कहा जाता था और बेहद खूबसूरत हेमा मालिनी को ड्रीमगर्ल के नाम से जाना जाता था. इस जोड़ी की पहली फिल्म शराफत 1970 में रिलीज हुई थी. उसके बाद तो दशकों तक उनकी फिल्में आती चली गईं और उन्होंने 27 फिल्मों में एक साथ काम करने का रिकॉर्ड ही बना डाला. अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आज के दौर में, जब जोड़ियां सदा के लिए नहीं होतीं, क्या ये रिकॉर्ड कोई तोड़ पाएगा.

इस जोड़ी ने शोले को बनाया भारत की सबसे सफल फिल्म

सन 1975 में आई फिल्म शोले में इस जोड़ी ने जो धमाल मचाया, उसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया. बसंती के रूप में हेमा मालिनी और वीरू के रूप में धर्मेंद्र को उस फिल्म में बेहद सराहा गया. दोनों की जोड़ी को देखकर ऐसा लगता ही नहीं था कि वे अभिनय कर रहे हैं. शोले एक ही थिएटर में तब सबसे सबसे ज्यादा वक्त तक चलने वाली फिल्म बनी.