logo-image

रेणुका पंवार का गाना यूट्यूब पर एक अरब से ज्यादा बार देखा गया

रेणुका पंवार का गाना यूट्यूब पर एक अरब से ज्यादा बार देखा गया

Updated on: 05 Jul 2021, 03:34 PM

अहाना भट्टाचार्य

मुंबई:

19 वर्षीय हरियाणवी गायिका रेणुका पंवार अपने गाने 52 गज का दमन की बदौलत सोशल मीडिया पर सनसनी बन गई हैं, जिसे एक साल से भी कम समय में यूट्यूब पर एक अरब से ज्यादा बार देखा जा चुका है।

उस गाने के बारे में बात करते हुए, रेणुका ने कहा: मुझे अच्छा लग रहा है और मुझे अपनी टीम पर गर्व महसूस हो रहा है। यह पहली बार है जब मेरे जैसी एक साधारण हरियाणवी लड़की द्वारा गाया गया गाना यूट्यूब पर एक अरब व्यूज को पार कर गया है। यह मेरे लिए सम्मान की बात है।

गीत को जीवन बदलने वाला अवसर बताते हुए, गायक ने कहा: मैंने 52 गज का दमन के बाद ऊंची हवेली और बलायें जैसे कई अन्य गाने रिकॉर्ड किए हैं, लेकिन 52 गज मेरे लिए एक जीवन बदलने के अवसर रहा है।

अपनी संगीत यात्रा कैसे शुरू हुई, इस बारे में बात करते हुए, रेणुका ने कहा: मैंने काफी कम उम्र में शुरूआत की। मेरे भाई विक्की पंवार ने मेरी संगीत यात्रा में एक बड़ी भूमिका निभाई। वास्तव में मेरा पूरा परिवार संगीत में मेरे करियर का समर्थन करता था। मैंने पहले एक गीत गाया था जिसका नाम था सुन सोनियो को करण पांचाल ने कंपोज किया है। मेरा पहला युगल गीत एक हिंदी गाना था।

हालांकि, उत्तर प्रदेश के खेकरा में पली-बढ़ी किशोरी को अपने सपने को पूरा करने की कोशिश करते हुए बाधाओं का सामना करना पड़ा।

वह याद करती हैं: जब मेरा भाई मुझे रिहर्सल और रिकॉडिर्ंग के लिए ले जाता था, तो मेरे गांव के लोग हमें नीचा देखते थे। वे कहते थे कि यह क्षेत्र लड़कियों के लिए अच्छा नहीं है और यह बेहतर है कि मेरे माता-पिता मुझे भविष्य के सिंगिंग स्टार की तरह बढ़ाने के बजाय उचित शिक्षा देने पर ध्यान दें।

उनके मुताबिक, मैं इस उद्योग में कुछ वाकई अद्भुत लोगों से मिली हूं। उदाहरण के लिए, 52 गज का दमन के गीतकार मुकेश जाजी भाई, मुझे अपनी बहन की तरह मानते हैं। दिलेर करकिया भाई मेरे लिए भाई की तरह हैं। सपना महोदया और देसी रिकॉर्डस टीम भी एक बड़ा समर्थन रही है।

अब जब जीवन बदल गया है, तो रेणुका सोशल मीडिया पर भी बेहद लोकप्रिय हैं, जिनका इंस्टाग्राम परिवार 400 से ज्यादा है!

उनका कहना है, मैं सभी से अपना समर्थन बनाए रखने का अनुरोध करती हूं। उनका अनुसरण और प्यार मेरे लिए बहुत मायने रखता है। मेरा इंस्टा परिवार मेरी आवाज से प्यार करता है। जब मेरे नए गाने सामने आते हैं और अपने उत्साह से मुझे खुश करते हैं तो वे खुश होते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह परिवार बढ़ेगा।

बॉलीवुड प्लेबैक सिंगिंग में कदम रखने की कोई योजना? गायिका ने कहा, यह हमेशा से मेरा सपना रहा है। मैं किसी दिन अरिजीत (सिंह) सर और जुबिन नौटियाल सर के साथ काम करना चाहती हूं। अगर भगवान चाहे तो यह भी सच हो जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.