logo-image

राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति का इस्तेमाल करें : अभिनेता सब्यसाची मिश्रा

राष्ट्र निर्माण के लिए युवा शक्ति का इस्तेमाल करें : अभिनेता सब्यसाची मिश्रा

Updated on: 14 Aug 2021, 09:55 PM

भुवनेश्वर:

ओड़िया फिल्म अभिनेता सब्यसाची मिश्रा, जिन्हें ऑलीवुड का सुपरस्टार भी कहा जाता है, ने भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर कहा कि देश की सबसे बड़ी संपत्ति और ताकत इसके युवा हैं, जो राष्ट्र निर्माण में प्रमुख भूमिका निभा सकते हैं।

अभिनेता, जो 40 से अधिक फिल्मों में दिखाई दिए हैं और कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से लोगों की मदद करने में सबसे आगे हैं, ने आईएएनएस के साथ एक मजबूत न्यू इंडिया बनाने के लिए अपनी राय साझा की।

साक्षात्कार के अंश :

प्रश्न : आप न्यू इंडिया को किस रूप में देखना चाहते हैं?

उत्तर : प्राकृतिक संसाधनों के अलावा, भारत की सबसे बड़ी संपत्ति और ताकत इसके युवा हैं। लेकिन, हम किसी तरह युवाशक्ति का सही उपयोग करने में विफल रहते हैं। किशोरावस्था से लेकर 30 वर्ष तक के युवाओं को सही रास्ते पर लाया जाना चाहिए, ताकि वे हमारे राष्ट्र निर्माण में प्रमुख भूमिका निभा सकें। युवावस्था किसी के जीवन का सबसे शक्तिशाली समय होता है और इस दौरान कोई भी व्यक्ति अपनी सभी आकांक्षाओं को पूरा करने का साहस कर सकता है। इसलिए, इसका उपयोग एक शक्तिशाली राष्ट्र के निर्माण के लिए किया जाना चाहिए। मेरी राय में, भारतीय युवाओं को हमारे नए भारत की प्रेरक शक्ति होनी चाहिए।

प्रश्न : आप प्रचलित कोविड-19 महामारी के दौरान बहुत से लोगों की मदद कर रहे हैं। आपको इस परोपकारी सेवा में प्रवेश करने के लिए किसने प्रेरित किया?

उत्तर : मैं एक अभिनेता हूं और मुझे लोगों से बहुत प्यार और स्नेह मिल रहा है। मैं विभिन्न सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रशंसकों और मुझसे प्यार करने वाले लोगों से जुड़ा रहा हूं। आमतौर पर हम अपने प्रचार के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे थे। लेकिन, जब कोविड महामारी दिखाई दी, तो लोगों ने उन प्लेटफार्मो पर विभिन्न अनुरोध और एसओएस संदेश पोस्ट करना शुरू कर दिया और उस समय मेरे हाथ में कोई काम नहीं था, क्योंकि सब कुछ बंद था। मैंने सोचा कि मैं उनकी मदद करने की कोशिश करूं। मैंने प्रयास किया और सफल हुआ, जिससे मुझे बहुत खुशी मिली। दिन-ब-दिन, अनुरोधों की संख्या में वृद्धि हुई और साथ ही साथ विभिन्न सरकारी अधिकारी, पुलिस, डॉक्टर, मेरे प्रशंसकों और स्वयंसेवकों ने मुझसे हाथ मिलाया।

प्रश्न : आप इन सेवाओं के लिए धन और संसाधनों का प्रबंधन कैसे करते हैं?

उत्तर : हां, यह सच है कि ऐसी समाज सेवा के लिए धन की आवश्यकता होती है। हालांकि, भगवान के आशीर्वाद से, मैं अब तक अपने स्वयं के संसाधनों और अपने परिवार, दोस्तों और शुभचिंतकों के समर्थन से कर पाया हूं और कोई सार्वजनिक धन नहीं जुटाया है। कभी-कभी, मैं अपनी बचत से भुगतान करता हूं, जबकि कभी-कभी, मेरे मित्र या अन्य लोग मदद कर रहे होते हैं। ऐसा भी हुआ कि स्वयंसेवकों और मेरे प्रशंसकों ने मेरी जानकारी के बिना भी जरूरतमंद लोगों को सेवाएं दीं।

प्रश्न : आपकी राय में, भारत में फिल्म उद्योग के विकास के लिए क्या किया जाना चाहिए?

उत्तर : देखिए, इस समय कोविड महामारी ने फिल्म उद्योग को बहुत बुरी तरह प्रभावित किया है। इसके पुनरुद्धार के लिए कई कदम उठाने की जरूरत है। फिल्म उद्योग का आधार या नींव सिनेमा हॉल या मूवी टॉकीज हैं। ओटीटी और डिजिटल प्लेटफॉर्म सिनेमा हॉल की जगह नहीं ले सकते। इसलिए, पहले सभी सिनेमा हॉल के पुनरुद्धार के लिए कदम उठाए जाने चाहिए, जैसा कि कोविड से पहले थे। बड़े शहरों और कस्बों में, मालिक या फ्रेंचाइजी मल्टीप्लेक्स को फिर से खोलने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत प्रयास करने की जरूरत है। उद्योग के पूर्ण पुनरुद्धार के लिए सरकार और सभी हितधारकों को हाथ मिलाना चाहिए।

प्रश्न : आज के युवाओं के लिए आपका क्या संदेश है?

उत्तर : जैसा कि मैंने कहा कि युवाओं को भारत की हड़ताली शक्ति के रूप में शामिल किया जाना चाहिए। उन्हें असामाजिक रास्तों पर नहीं मोड़ना चाहिए, जो हमारे समाज की हत्या कर रहे हैं। उन्हें अपने माता-पिता के सपनों को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए और भारत को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.