News Nation Logo
Banner

Birthday Special: 'गाइड' एक्ट्रेस वहीदा रहमान को इस अभिनेता ने दिया था पहला ब्रेक

साल 2013 में वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को भारतीय शताब्दी पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 03 Feb 2020, 09:30:11 AM
वहीदा रहमान

वहीदा रहमान (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Happy Birthday Waheeda Rehman: हिन्दी फिल्मों की मशहूर अदाकारा वहीदा रहमान आज अपना 82 वां जन्मदिन मना रही हैं. 'पद्मश्री' और 'पद्मभूषण' से नवाजी जा चुकीं वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) का जन्म 3 फरवरी 1938 को उनका जन्म तमिलनाडु में हुआ था. वहीदा रहमान ने हिंदी समेत तेलुगु और तमिल, बंगाली फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी का जलवा दिखाया है.

यह भी पढ़ें: बहुत लंबा है बॉलीवुड में 'थप्पड़' का इतिहास, यकीन न हो तो पढ़ें ये खबर

वहीदा रहमान को हिंदी फिल्म जगत में गुरु दत्त लेकर आए. तेलुगु सिनेमा में जगत में वहीदा रहमान नाम कमा रहीं थीं, इसी दौरान उन्हें गुरु दत्त ने देखा और मुंबई लाने का फैसला किया. गुरु दत्त ने ही वहीदा को पहला मौका दिया. साल 1957 में फिल्म प्यासा में गुरु दत्त और वहीदा की जोड़ी नजर आई जिसको लोगों ने काफी पसंद किया. गुरु दत्त (Guru Dutt) और वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) के प्यार के किस्से भी काफी मशहूर हुए. वहीदा रहमान की गिनती हिंदी सिनेमा में 50 से 70 के दशक की बेहतरीन एक्ट्रेस में होती है.

यह भी पढ़ें: 'मुन्ना भाई 3' का इंतजार कर रहे फैंस के लिए खुशखबरी, विधु विनोद चोपड़ा ने कही ये बात

साल 2013 में वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) को भारतीय शताब्दी पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) ने अपने फिल्मी करियर में फिल्मफेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड, बेस्ट एक्ट्रेस नेशनल अवार्ड और बतौर सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस दो फिल्मफेयर अवार्ड्स जीते हैं. फैंस को वहीदा रहमान की सुपरहिट फिल्म 'गाइड' काफी पसंद है. फिल्म में वहीदा के अपोजिट देवानंद (dev anand) थे दोनों की जोड़ी को फैंस ने काफी पसंद किया था. वहीं गुरु दत्त के साथ भी वहीदा ने मिलकर कई फिल्मों में काम किया जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चौदहवीं का चाँद, साहिब-बीवी और गुलाम शामिल है.

First Published : 03 Feb 2020, 09:30:11 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.