logo-image

Salman Khan Birthday: सच्चे भाईजान हैं सलमान खान...CRPF जवानों के लिए दान किए लाखों तो गोद लिया कश्मीर का गांव

Happy Birthday Salman Khan: सलमान खान की एक ऐसी साइड भी है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी उसी साइड के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 27 Dec 2023, 07:59 AM

New Delhi:

Happy Birthday Salman Khan: बॉलीवुड के दबंग खान सलमान खान अक्सर खबरों में बने रहते हैं. लेकिन, किसी विवादित बयान या हरकत के लिए नहीं बल्कि अपना बड़ा दिल रखने के लिए. दूसरे एक्टर्स को धमकाने से लेकर, अपनी गर्लफ्रेंड्स के साथ कथित तौर पर शारीरिक दुर्व्यवहार करने तक. ऐसे कई मामले हैं जिनके कारण सलमान बदनाम हैं.  सलमान खान एक ऐसे अभिनेता हैं जो बॉलीवुड में सबसे 'कुख्यात' होने का दर्जा रखते हैं. लेकिन, उनकी एक ऐसी साइड भी है जिसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते. आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी उसी साइड के बारे में बताने जा रहे हैं.

'वह एक महान व्यक्ति हैं' यह कहना है उनके दबंग को-एक्टर दधि पांडे का
दबंग 3 में सलमान खान के को-स्टार दधि पांडे, जिन्होंने पिचकारी यादव की भूमिका निभाई, को हाल ही में दिल का दौरा पड़ा. उनके कठिन समय के दौरान, यह सलमान खान ही थे जो उनके साथ खड़े रहे, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया और यहां तक ​​​​कि उनके सभी चिकित्सा खर्चों का भुगतान किया और पक्का किया कि उनकी देखभाल की जाए. पांडे ने कठिन समय में उनकी मदद करने और उनका ख्याल रखने के लिए सलमान खान को धन्यवाद दिया. स्पॉटबॉय के साथ एक इंटरव्यू में पांडे ने सलमान को एक महान व्यक्ति बताया और कहा, "वह बहुत दयालु व्यक्ति हैं. जितना भी कहूं उनके लिए उतना कम है. वह एक महान व्यक्ति हैं."

बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन (Being Human Foundation)
'बीइंग ह्यूमन' सिर्फ सामान नहीं बनाता या बेचता है, इसने कई लोगों के चेहरे पर मुस्कान भी ला दी है. कहा जाता है कि बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन मुंबई के अक्षरा हाई स्कूल में 200 बच्चों की शिक्षा और मुंबई स्थित Non Govervment Organisation के जरिए 300 से अधिक बच्चों की शिक्षा को फाइनेंस करता है. उन्होंने जन्मजात हृदय दोष और क्रैनियोफेशियल विकृति वाले बच्चों के इलाज के लिए वित्तीय मदद की भी मदद की. दरअसल, रिपोर्ट्स की मानें तो वह अपनी कमाई का सिर्फ 10 फीसदी हिस्सा ही खुद पर खर्च करते हैं, बाकी का इस्तेमाल चैरिटी और अपने फाउंडेशन के लिए करते हैं.

उन्होंने सीआरपीएफ परिवारों को भी दान दिया है
फरवरी 2019 में, पुलवामा में बेरहमी से मारे गए जवानों के परिवारों की हंसी और खुशी जल्द ही आंसुओं और रोने में बदल गई, जब उनके सीआरपीएफ काफिले को उड़ा दिया गया था. देश उनके नुकसान पर रो रहा था और लोग बड़ी संख्या में शहीदों के परिवारों की मदद के लिए आगे आए. सलमान खान ने भी इस हमले की निंदा की. बाद में, भाजपा मंत्री किरण रिजिजू ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपने बीइंग ह्यूमन फाउंडेशन के माध्यम से शहीदों के परिवारों को दान देने के लिए सलमान को धन्यवाद दिया.

सलमान ने दिवंगत अभिनेता कवि कुमार आजाद की मेडिकल खर्च में भी मदद की
पॉपुलर शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' में डॉ. हंसराज हाथी का किरदार निभाने वाले अभिनेता कवि कुमार आज़ाद का 2018 में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया था. सलमान खान अक्सर अपनी फिल्मों के प्रमोशन के दौरान शो में नजर आते थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सलमान ने करीब 9 साल पहले आजाद के मेडिकल बिल का भुगतान किया था. सलमान ने उनकी बेरिएट्रिक सर्जरी भी फंड की और डॉक्टर ने "सर्जरी मुफ़्त में की."

सलमान ने 2014 में बाढ़ के बाद कश्मीर में एक परिवार को गोद लिया था
बजरंगी भाईजान की शूटिंग के दौरान सलमान खान ने कश्मीर में एक परिवार को गोद लिया था. दरअसल, परिवार उनका जन्मदिन भी मनाता है. परिवार की मुखिया ज़ैना बेगम सलमान को उनके घर के मरम्मत में मदद करने के लिए पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकतीं जो 2014 की बाढ़ में नष्ट हो गया था. 2017 में, उन्होंने मीडिया को बताया, "हम हर साल उनके पसंदीदा कश्मीरी भोजन की ग्रैंड दावत के साथ उनका जन्मदिन मनाते हैं. मैं उनकी लंबी उम्र और दुनिया की सभी खुशियों की कामना करती हूं. वह हमारे लिए एक मसीहा हैं."

इस बीच, सलमान खान के वर्कफ्रंट की बात करें तो सलमान खान की लेटेस्ट रिलीज टाइगर 3 ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की और एक सक्सेस साबित हुई.