logo-image

सिर्फ 19 साल की उम्र में ही नसीरुद्दीन शाह ने कर ली थी शादी, पर्दे पर दे चुके हैं कई इंटिमेट सीन

फिल्मी करियर के बारे में बात करें तो नसीरूद्दीन शाह ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1975 में आई फ़िल्म निशांत से की थी

Updated on: 20 Jul 2019, 11:06 AM

नई दिल्ली:

अपने दमदार एक्टिंग से किसी भी किरदार को जीवंत बनाने वाले नसीरुद्दीन शाह किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. लोगों के दिलों पर राज करने वाले फेमस एक्टर नसीरुद्दीन आज अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं.

20 जुलाई, 1950 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में जन्में नसीरुद्दीन के पिता आर्मी अफसर थे जबकि मां एक गृहिणी थी. नसीरूद्दीन की स्कूलिंग अजमेर और नैनीताल से हुई. इसके बाद उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पूरी की और फिर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला लिया.

अगर पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो सिर्फ 19 साल की उम्र में ही नसीर ने परवीन मुराद (मनारा सिकरी) से शादी कर ली थी. कॉलेज के दिनों के दौरान ही दोनों की मुलाकात हुई और फिर दोनों ने शादी कर ली. लेकिन ये शादी कुछ दिनों तक ही चल पाई और परवीन अपनी बेटी के साथ भारत छोड़कर चली गईं. फिलहाल इसके बाद नसीर की लाइफ में रत्ना पाठक शाह आईं. दोनों की मुलाकात थियेटर में नाटक के दौरान हुई थी. पहली ही मुलाकात में दोनों को एकदूसरे का साथ अच्‍छा लगा. जिसके बाद साल 1982 में दोनों ने शादी कर ली.

यह भी पढ़ें: Viral Video: 'केवड़िया का पाला सटाके' मोनालिसा के साथ रोमांस करते दिखे पवन सिंह

अगर फिल्मी करियर के बारे में बात करें तो नसीरूद्दीन शाह ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1975 में आई फ़िल्म निशांत से की थी. इस फिल्म में उनके साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी भी थीं. ‘निशांत’ एक आर्ट फ़िल्म थी लेकिन नसीर की दमदार एक्टिंग लोगों को काफी पसंद आई. इसके बाद नसीरुद्दीन ने आक्रोश, ‘स्पर्श’, ‘मिर्च मसाला’, ‘अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है’, ‘मंडी’, ‘मोहन जोशी हाज़िर हो’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘कथा’, 'त्रिकाल', 'ए वेडनेसडे' जैसी हिट फिल्में कीं.

नसीरूद्दीन शाह एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने अपनी उम्र से कई साल छोटी हिरोइनों के साथ बोल्ड सीन दिए हैं. 'डर्टी पिक्चर', 'सात खून माफ', 'बेगम जान' और 'डेढ़ इश्किया' फिल्म में भी लव मेकिंग सीन काफी वायरल भी हुए.

बेहद कम लोगों को ही मालूम होगा कि नसीरुद्दीन शाह एनएसडी में मशहूर एक्टर ओम पुरी के क्लासमेट थे. इसके अलावा नसीर अभिनेता पंकज कपूर के करीबी रिश्तेदार हैं. रत्ना पाठक की शादी नसीरुद्दीन से हुई तो वहीं सुप्रिया पाठक की शादी पंकज कपूर से हुई है.

यह भी पढ़ें: कैटरीना कैफ की स्माइल पर फिदा हुए ऋतिक रोशन, कमेंट में लिखा- स्टनिंग..

नसीरुद्दीन ने अपनी आत्मकथा And Then One Day में इस बात का खुलासा किया कि उनके पिता को उनका एक्टिंग में करियर बनना पसंद नहीं था इसलिए वे हमेशा उनसे नाराज रहते थे.

नसीरुद्दीन शाह को अपने दमदार एक्टिंग के लिए 3 नेशनल अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड, पद्मश्री और पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है. इसके अलावा फिल्म 'स्पर्श', 'पार' और 'इकबाल' फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.