logo-image

Birthday Special: मधुबाला से शादी करने के लिए किशोर कुमार बने थे करीम अब्दुल, जानें और भी खास बातें

4 अगस्त, 1929 को जन्मे आभास कुमार गांगुली ने फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान किशोर कुमार के नाम से बनाई है।

Updated on: 04 Aug 2017, 05:51 PM

नई दिल्ली:

किशोर कुमार बॉलीवुड का एक ऐसा चमकता सितारा, जो जब तक ज़िदा रहा अपने करिश्माई व्यक्तिव की चमक बिखेरता रहा। गायक, संगीतकार, अभिनेता, निर्माता और लेखक होने के साथ ही किशोर ​कुमार बहुमुखी प्रतिभा के धनी माने जाते हैं।

आज भले ही किशोर कुमार अपने फैंस के बीच मौजूद ना हो, लेकिन उनकी विरासत आज भी उन्हें लोगों के बीच अमर है। 4 अगस्त, 1929 को जन्मे आभास कुमार गांगुली ने फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान किशोर कुमार के नाम से बनाई है।

आइए हम आपको बताते हैं किशोर कुमार के जन्मदिन पर उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसी ही दिलचस्प और अनकही बातें।

और पढ़ें: Birthday Special: तो किशोर कुमार ने यहां से निकाली थी 'पांच रुपया बारह आना' की धुन

किशोर ​कुमार
किशोर ​कुमार

1. मध्य प्रदेश के खंडवा में जन्मे किशोर कुमार के पिता कुंजीलाल जिले के बहुत बड़े वकील थे। किशोर कुमार अपने चार भाई बहनों में सबसे छोटे थे।

किशोर ​कुमार और हेमा मालिनी
किशोर ​कुमार और हेमा मालिनी

2- हिंदी गानों के अलावा किशोर कुमार ने बंगाली, मराठी, गुजरती, कन्नड़, मलयालम, भोजपुरी और उर्दू में भी गाने गाए हैं।

किशोर ​कुमार
किशोर ​कुमार

3.वह बचपन में कॉलेज की कैंटीन से उधार लेकर खुद भी खाना खाते और दोस्तों को भी खिलाते थे। किशोर कुमार पर जब कैंटीन वाले के पांच रुपये बारह आना उधार हो गए और कैंटीन मालिक उन्हें उधारी चुकाने को कहता तो वह कैंटीन में बैठकर टेबल पर गिलास और चम्मच बजा-बजा कर पांच रुपया बारह आना गा-गा कर कई धुन निकालते थे और कैंटीन वाले की बात अनसुनी कर देते थे। बाद में उन्होंने अपने इस गीत का खूबसूरती से इस्तेमाल किया, जो काफी हिट हुआ।

किशोर ​कुमार
किशोर ​कुमार

4. किशोर कुमार ने अपनी जिंदगी में चार शादियां की थी। उनकी पहली पत्नी रुमा देवी थी, लेकिन आपसी अनबन के कारण उनका तलाक हो गया। इसके बाद उन्होंने मधुबाला के साथ शादी रचाई, जिसके लिए उन्होंने अपना धर्म भी बदल लिया था और अपना नाम 'करीम अब्दुल' रख लिया।

किशोर ​कुमार और लीना चंद्रावरकर
किशोर ​कुमार और लीना चंद्रावरकर

5. कुछ सालों बाद मधुबाला ने दुनिया को अलविदा कह दिया। किशोर ने 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली के साथ शादी रचाई। लेकिन यह शादी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल सकी। वर्ष 1980 में उन्होंने चौथी और आखिरी शादी लीना चंद्रावरकर से की।

किशोर ​कुमार
किशोर ​कुमार

अपनी जन्मभूमि से लगाव रखने वाले किशोर कुमार किसी भी सार्वजनिक मंच पर या समारोह कार्यक्रम में खंडवा का नाम शान से लिया करते थे।