logo-image

Gauri Khan Birthday: 53 साल की हुईं रोमांस किंग शाहरुख की पत्नी गौरी खान, ऐसा रहा अब तक का सफर

Happy Birthday Gauri Khan: फिल्म निर्माता और इंटीरियर डिजाइनर गौरी खान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं. इस मौके पर चलिए जानते हैं पॉवर लेड़ी के बारे में कुछ खास बातें.

Updated on: 08 Oct 2023, 12:47 PM

New Delhi:

Happy Birthday Gauri Khan: मशहूर फिल्म निर्माता और इंटीरियर डिजाइनर गौरी खान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही हैं. सुपरस्टार शाहरुख खान की पत्नी और अपने बच्चों आर्यन खान, सुहाना खान और अबराम की एक प्यारी मां के रूप में, गौरी खान ने अपनी हर ड्यूटी को बखूबी मिभाया है. एक सुपरस्टार की पत्नी के रूप में अपनी भूमिका से परे, वह एक्टिवली प्रोडक्शन कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट भी संभालती हैं, जिसकी वह अपने पति के साथ को-फाउंडर हैं. उन्होंने कई प्रोजेक्ट्स में शानदार सफलता हासिल की है. चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था जन्म 
8 अक्टूबर को जन्मी गौरी खान का पालन-पोषण पंजाबी हिंदू माता-पिता ने किया है. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली में की और आगे की ग्रैजुएशन की पढ़ाई लेडी श्री राम कॉलेज से पूरी की, जहाँ उन्होंने हिस्ट्री में ऑनर्स के साथ बीए की डिग्री प्राप्त की. इसके अलावा, उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से 6 महीने का फैशन डिग्री कोर्स भी पूरा किया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

ऐसे हुई थी शाहरुख से उनकी मुलाकात 
दिल्ली में अपने दिनों के दौरान गौरी की पहली बार शाहरुख खान से मुलाकात हुई थी. उनकी पहली मुलाकात एक आम पार्टी में हुई थी जब गौरी खान सिर्फ 14 साल की थीं और शाहरुख 18 साल के थे. दो यंग लोगों के रूप में, उन्होंने डेटिंग शुरू कर दी और उनका रोमांस परवान चढ़ा. हालाँकि, गौरी के माता-पिता को उनका रिश्ता मंजूर नहीं था. बाद में, एक समय गौरी शाहरुख खान को बताए बिना अपने दोस्तों के साथ मुंबई चली गईं, जिससे वह काफी डर गए. हारने के डर से शाहरुख ने उनका पीछा किया और मुंबई पहुंच गए और अपना प्यार वापस पा लिया.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

शाहरुख-गौरी की लव स्टोरी 
कई बाधाओं को पार करने के बाद, आखिरकार इस जोड़े ने 25 अक्टूबर 1991 को शादी कर ली. यह शाहरुख खान के बॉलीवुड में अपना करियर शुरू करने से काफी पहले था. उन्होंने 1997 में अपने पहले बेटे आर्यन खान और 2000 में अपनी बेटी सुहाना खान का स्वागत किया. यह 2013 में था जब वे सरोगेसी के माध्यम से तीसरे बच्चे, बेटे अब्राम के माता-पिता बने.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

यह भी पढ़ें - Nushrratt Bharuccha In Israel: इजरायल में फंसी नुसरत भरुचा आ रही हैं घर वापस, कॉन्टैक्ट कर दी जानकारी 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

गौरी खान का करियर
गौरी खान ने अपने करियर की शुरुआत 2002 में अपने अभिनेता पति के साथ प्रोडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट की स्थापना करके की. प्रेजेंट में, वह बैनर में निर्मित फिल्मों की सह-मालिक और मुख्य निर्माता के रूप में काम करती हैं. प्रोडक्शन हाउस के तहत, उन्होंने 'ओम शांति ओम', 'मैं हूं ना', 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर', 'हैप्पी न्यू ईयर', 'डियर जिंदगी' और कई अन्य जैसी कुछ प्रमुख हिट फिल्मों का निर्माण किया है.