logo-image

Happy Birthday Anurag Kashyap: सेक्रेड गेम्स' जैसी फिल्मों में डाली जान, पैसे खत्म होने पर सड़कों पर बिताया था समय

Happy Birthday Anurag Kashyap: वह फिल्म इंडिस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए बहुत कम पैसे लेकर वाराणसी से मुंबई आए थे, उनकी जेब में तब 5000 थे.

Updated on: 10 Sep 2023, 07:22 AM

नई दिल्ली:

'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'सेक्रेड गेम्स' 1 और 2 जैसी शानदार फिल्मों के डायरेक्टर अनुराग कश्यप (Happy Birthday Anurag Kashyap) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. वो सिर्फ एक लोकप्रिय डायरेक्टर ही नहीं, अनुराग एक मशहूर राइटर, एडिटर, निर्माता और एक्टर भी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक टीवी सीरियल राइटर के रूप में की, जिसके बाद उन्हें राम गोपाल वर्मा की फिल्म 'सत्या' में को-राइटर के रूप में पहला ब्रेक मिला. बनारस से ताल्लुक रखने वाले अनुराग बहुत छोटी उम्र से ही फिल्में देखते थे. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से पूरी की और स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की. एक समय ऐसा था जब, अनुराग ड्रग्स और शराब में भी शामिल हो गए थे. 

वह फिल्म इंडिस्ट्री में अपना करियर बनाने के लिए बहुत कम पैसे लेकर वाराणसी से मुंबई आए थे, उनकी जेब में 5000 थे. पैसे खत्म होने के तुरंत बाद उन्हें अपना समय सड़कों पर बिताना पड़ा. अनुराग (Anurag Kashyap) को सबसे बड़ी असफलता तब झेलनी पड़ी जब उनकी फिल्म बॉम्बे वेलवेट बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई. रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिका वाली यह फिल्म 125 करोड़ के बजट पर बनी थी. 

इस फिल्म को मिला था कान्स फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड

साथ ही  साल 2013 में 'द लंचबॉक्स' अनुराग कश्यप द्वारा निर्मित फिल्म है, फिल्म को 2013 कान्स फिल्म फेस्टिवल में इंटरनेशनल क्रिटिक्स वीक में प्रदर्शित किया गया था, और बाद में क्रिटिक्स वीक व्यूअर्स च्वाइस अवार्ड जीता, जिसे ग्रैंड रेल डी'ओर के नाम से भी जाना जाता है. अनुराग कश्यप हमें ऐसा सिनेमा देने के लिए मशहूर हैं जो मानदंडों और परंपराओं को चुनौती देता है. उन्होंने 'अनुराग कश्यप प्राइवेट लिमिटेड' नाम से अपनी फिल्म प्रोडक्शन की भी स्थापना की. 

अगले साल, कश्यप ने एक बार फिर एकता कपूर के साथ मिलकर 'उड़ता पंजाब' (2016) का निर्माण किया, जो एक अपराध नाटक है, जो भारतीय राज्य पंजाब में मादक द्रव्यों के सेवन का दस्तावेजीकरण करता है. बॉलीवुड में भी उन्होंने ब्लैक फ्राइडे, नो स्मोकिंग, लक बाय चांस, देव डी, गुलाल, शागिर्द, अइय्या, भूतनाथ रिटर्न्स और कई अन्य फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है. उन्होंने भारत की पहली नेटफ्लिक्स ओरिजिनल सीरीज़, क्राइम-थ्रिलर 'सेक्रेड गेम्स'को डायरेक्ट किया है. यह न्यूयॉर्क टाइम्स पर प्रदर्शित और चर्चा की जाने वाली एकमात्र भारतीय सीरिज है.