News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

Birdthday Special: इस फिल्म से 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान रातों रात बन गए थे सुपरस्टार

निर्माता के रूप में आमिर खान ने कई हिट फिल्मे दी हैं, जिनमें 'धोबी घाट' और 'पीपली लाइव' 'जाने तू या जाने ना', 'डेल्ही बैली', 'तलाश', 'तारें जमीं पर', 'दंगल' और 'सीक्रेट सुपरस्टार' हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 14 Mar 2019, 09:26:43 AM
Happy birthday Aamir khan

नई दिल्ली:

बॅालीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान आज अपना 54वां बर्थ डे मना रहे है. 14 मार्च 1965 को मुबंई में जन्मे आमिर ने फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें उनके साथ जुही चावला नजर आई थी. इस रोमांटिक फिल्म से आमिर रातोंरात लोगों के दिलों में छा गए थे. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई हिट, रिकॅार्ड तोड़ फिल्में देकर अपने अभिनय का लोहा मनवाया. यह फिल्म 80 के दशक में रिकॉर्डतोड़ कमाई करने में सफल रही थी.

आमिर खान बांद्रा के होली फेमिली अस्पताल, मुंबई, भारत में एक ऐसे मुस्लिम परिवार में जन्म लिए जो भारतीय मोशन पिक्चर में दशकों से सक्रिय थे. उनके पिता, ताहिर हुसैन एक फ़िल्म निर्माता थे जबकि उनके दिवंगत चाचा, नासिर हुसैन, एक फिल्म निर्माता के साथ-साथ एक निर्देशक भी थे.

अभिनेता ने अपने पिता की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म 'यादो की बारात' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था. इसके 11 साल बाद आमिर फिल्म 'होली' में भी नजर आये लेकिन इस फिल्म में आमिर पर किसी का ध्यान नहीं गया.

और पढ़ें: माधुरी दीक्षित ने किया खुलासा- श्रीदेवी को ऑफर हुआ था 'कलंक' का ये किरदार

सुपरस्टार आमिर खान ने फिल्म इंडस्ट्री में अब तक अपने तीन दशक पूरे कर लिए हैं. वहीं हिंदी फिल्मों में योगदान के लिए भारत सरकार ने साल 2003 में पद्मा श्री और 2010 में पद्मा भूषण से नवाजा था.

आमिर ने 1986 में 21 साल की उम्र में रीना से शादी कर ली थी, लेकिन इस शादी के लिए उनके घर वाले तैयार नहीं थे. इसके बावजूद दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया. रीना से आमिर के दो बच्चे है, बेटा जुनैद और बेटी इरा. रीना दत्ता से तलाक के बाद आमिर ने किरन रॉव से शादी कर ली है.

ये भी पढ़ें: ईशा अंबानी की शादी में मेहमानों को खाना परोसते हुए दिखे अमिताभ-आमिर, वायरल हुआ वीडियो

वहीं आमिर 'जो जीता वही सिकंदर' (1992), 'दिल है की मानता नहीं' (1991), 'रंगीला' (1995), 'हम है राही प्यार के' (1993), रंग दे बसंती (2006), 'दंगल' (2016), 'पीके' (2014), और'थ्री इडियट' (2009), जैसी कई सफल फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

निर्माता के रूप में आमिर खान ने कई हिट फिल्मे दी हैं, जिनमें 'धोबी घाट' और 'पीपली लाइव' 'जाने तू या जाने ना', 'डेल्ही बैली', 'तलाश', 'तारें जमीं पर', 'दंगल' और 'सीक्रेट सुपरस्टार' हैं. 

उन्होंने आमिर खान प्रोडक्शंस (एकेपी) के नाम से प्रोडक्शन हाउस शुरू किया था. जिसका सफर 2001 की फिल्म 'लगान' के साथ शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ें: कंगना रानौत ने साधा आमिर खान और आलिया भट्ट पर निशाना, कहा- डबल स्टैंडर्ड

बता दें कि आमिर ने 1986 में 21 साल की उम्र में रीना से शादी कर ली थी, लेकिन इस शादी के लिए उनके घर वाले तैयार नहीं थे. इसके बावजूद दोनों ने एक साथ रहने का फैसला किया. रीना से आमिर के दो बच्चे है, बेटा जुनैद और बेटी इरा. रीना दत्ता से तलाक के बाद आमिर ने किरन रॉव से शादी कर ली है.

वहीं आमिर 'जो जीता वही सिकंदर' (1992), 'दिल है की मानता नहीं' (1991), 'रंगीला' (1995), 'हम है राही प्यार के' (1993), रंग दे बसंती (2006), 'दंगल' (2016), 'पीके' (2014), और'थ्री इडियट' (2009), जैसी कई सफल फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं.

First Published : 14 Mar 2019, 08:30:48 AM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो