logo-image

Gulzar: 'जगंल बुक' के गाने को लेकर हुआ था विवाद, इस शब्द को हटाने को लेकर मजबूर हुए थे गुलजार

ओमकारा निर्देशक ने उस घटना के बारे में खुलासा किया जब गुलज़ार को लोकप्रिय जंगल बुक सॉन्ग से एक निश्चित शब्द बदलने के लिए कहा गया था.'द जंगल बुक'  (The Jungle book) थीम सॉन्ग के लिए गुलज़ार के बोल भारतीय पॉप संस्कृति का हिस्सा बन गए हैं

Updated on: 07 Nov 2023, 11:49 PM

नई दिल्ली:

लेखक-सिंगर गुलज़ार (Gulzar) के साथ विशाल भारद्वाज (Vishal Bhardwaj)  का सहयोग बॉलीवुड में सबसे मजबूत में से एक माना जाता है. दोनों ने पिछले कुछ सालों में कई प्रोजेक्ट पर एक साथ काम किया है. हाल ही में एक इंटरव्यू में, ओमकारा निर्देशक ने उस घटना के बारे में खुलासा किया जब गुलज़ार को लोकप्रिय जंगल बुक सॉन्ग से एक निश्चित शब्द बदलने के लिए कहा गया था.'द जंगल बुक'  (The Jungle book) थीम सॉन्ग के लिए गुलज़ार के बोल भारतीय पॉप संस्कृति का हिस्सा बन गए हैं.

इटालियन-जापानी एनीमे के हिंदी डब वर्जन का गाना विशाल भारद्वाज द्वारा कंपोज किया गया था.  हाल ही में एक इंटरव्यू में, भारद्वाज ने खुलासा किया कि जब दूरदर्शन के अधिकारियों ने गाना सुना, तो उन्होंने 'चड्डी' शब्द को पैंट या लुंगी जैसी किसी चीज़ से बदलने के लिए कहा क्योंकि यह सही नहीं लगता है. जवाब में, गुलज़ार ने कहा: "गंदगी तुम्हारे दिमाग में है, और कोई समस्या नहीं है".

मोगली को लेकर रखा था गाना

दोनों ने सोमवार को गाना पूरा किया और मंगलवार को इसे अधिकारियों को सौंप दिया. संगीतकार ने खुलासा किया कि गुलज़ार ने यह गाना मोगली को ध्यान में रखकर लिखा था. इसके बाद गुलज़ार ने दूरदर्शन से कहा कि वे या तो गीत ले सकते हैं या नहीं. लेकिन उन्होंने फिर भी इसके साथ आगे बढ़ने का फैसला किया. और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है. विशाल भारद्वाज और गुलजार ने माचिस, सत्या जैसी फिल्मों और ओमकारा, हैदर और उनकी हालिया रिलीज खुफिया सहित उनके अधिकांश निर्देशकीय उपक्रमों में एक साथ काम किया है.

ये भी पढ़ें-रश्मिका मंदाना डीपफेक मामले के बाद सोशल मीडिया नियम हुए सख्त, 3 साल जेल और 1 लाख रुपये जुर्माने की चेतावनी दी

विशाल भारद्वाज का वर्क फ्रंट

विशाल की हालिया निर्देशित फिल्म जासूसी थ्रिलर खुफ़िया थी, जिसमें तब्बू, वामिका गब्बी और अली फज़ल मुख्य भूमिका में थे. फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी और इसे ज्यादातर सकारात्मक आलोचनात्मक प्रतिक्रिया मिली थी. उन्होंने चार्ली चोपड़ा एंड द मिस्ट्री ऑफ सोलंग वैली नामक एक वेब श्रृंखला का भी निर्देशन किया, जिसमें वामीका भी मुख्य भूमिका में थीं. अगाथा क्रिस्टी के रहस्यमय उपन्यास द सिटाफोर्ड मिस्ट्री पर आधारित, सीरिज ओटीटी पर जारी की गई थी और इसे खूब सराहा गया था. एक विशेष इंटरव्यू में, भारद्वाज ने पहले संकेत दिया था कि वह तब्बू के साथ गीतांजलि श्री के उपन्यास रेत समाधि का वर्जन कर सकते हैं.