logo-image

गूगल ने डूडल के जरिए मनाया खूबसूरत अदाकारा नूतन का जन्मदिन

नूतन ने 'कन्हैया', 'अनाड़ी', 'पेइंग गेस्ट', 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' और 'मंजिल' समेत तमाम फिल्मों में काम किया।

Updated on: 04 Jun 2017, 09:37 AM

नई दिल्ली:

गुजरे जमाने की मशहूर अदाकारा नूतन का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 4 जून 1936 को मुंबई में हुआ था। गूगल ने अपने डूडल के जरिए नूतन के 81वें जन्मदिन को खास बना दिया है।

गूगल ने नूतन का खूबसूरत चेहरा बनाया है। इसमें उनकी खुशी, दुख और नाटकीय रंगों को पेश किया है। गूगल के इस डूडल पर क्लिक करते ही आपको नूतन से संबंधित तमाम जानकारी मिलेगी।

9 साल की उम्र में रखा फिल्म इंडस्ट्री में कदम

नूतन अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री थीं। वह अभिनेत्री शोभना समर्थ और निर्माता-निर्देशक कुमार सेन समर्थ की बड़े बेटी थीं। नूतन ने 9 साल की उम्र में ही एक्टिंग की शुरुआत कर दी थी। अपने पिता की फिल्म नल दमयंती में नूतन ने बतौर बाल कलाकार काम किया था।

ये भी पढ़ें: #IIFA2017: 5 साल बाद सलमान-कैटरीना की दिखी शानदार केमिस्ट्री, आलिया हुईं साइडलाइन

70 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

इसके बाद साल 1950 में उनकी मां शोभना ने हमारी बेटी फिल्म में नूतन को बतौर हिराइन पेश किया। उन्होंने चार दशक तक बॉलीवुड पर राज किया और करीब 70 फिल्मों में काम किया।

(चैंपियंस ट्रॉफी 2017 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

गूगल ने नूतन पर बनाया डूडल
गूगल ने नूतन पर बनाया डूडल

नूतन ने 'कन्हैया', 'अनाड़ी', 'पेइंग गेस्ट', 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' और 'मंजिल' समेत तमाम फिल्मों में काम किया। लेकिन जब उन्होंने 'दिल्ली का ठग' में स्विमिंग सूट पहनकर बोल्ड सीन दिया तो सभी चौंक गए। इसके लिए उनकी काफी आलोचना भी हुई थी।

इस खूबसूरत अभिनेत्री ने मिस इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया था। उन्हें 5 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड मिल चुका है। वहीं साल 1974 में भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था।

नूतन ने टीवी में भी काम किया है। उन्होंने दूरदर्शन के सीरियल 'मुजरिम हाजिर हो' में शानदार भूमिका निभाई थी। साल 1959 में उन्होंने नेवी कमांडर रजनीश बहल से शादी की। 1989 में नूतन कैंसर से पीड़ित हो गईं और 21 फरवरी 1991 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।