logo-image

Navratri 2024: 'राम लीला' से लेकर 'काई पो चे' तक, नवरात्रि पर बेस्ड हैं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में

Navratri 2024: इस फेस्टिव सीजन उन फिल्मों की लिस्ट पर एक नज़र डालें जिन्हें आप त्योहार की भावना में शामिल होने के लिए इस नवरात्रि देख सकते हैं.

Updated on: 10 Apr 2024, 11:50 AM

New Delhi:

Navratri 2024: पूरे भारत में नवरात्रि बड़ी भावना और उत्साह के साथ मनाई जाती है. नौ दिन का यह त्योहार को देवी दुर्गा को श्रद्धांजलि अर्पित करता है, जिनकी नौ अवतारों में पूजा की जाती है. चाहे वह पंडाल हो या खाने-पीने की चीजें, फेस्टिव सीजन के दौरान भक्त कई तरह के विकल्प तलाशते हैं. जब फिल्मों की बात आती है, तो पिछले कुछ वर्षों में कई बॉलीवुड फिल्मों ने अपने कथानक में नवरात्रि के जादू को उजागर और प्रदर्शित किया है. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण-स्टारर 'राम लीला' से लेकर सुशांत सिंह राजपूत की 'काई पो चे' तक, यहां 5 फिल्मों की लिस्ट (Movies To Watch On Navratri) दी गई है, जिन्हें आप त्योहार (Navratri 2024) की भावना में शामिल होने के लिए इस नवरात्रि में दोबारा देख सकते हैं.

लवयात्री (Loveyatri)
आयुष शर्मा और वरीना हुसैन स्टारर, 2018-डांस फिल्म में एक लड़के की कहानी पर प्रकाश डाला गया जो गरबा अकादमी चलाता है और उसे एक एनआरआई लड़की से प्यार हो जाता है. फिल्म के कई गाने गरबा रातों को उनकी महिमा में दर्शाते हैं.

हम दिल दे चुके सनम (Hum Dil De Chuke Sanam)
सलमान खान, ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन अभिनीत यह फिल्म अपने साउंडट्रैक के लिए प्रसिद्ध हुई. संजय लीला भंसाली निर्देशित इस फिल्म ने 9 दिवसीय उत्सव को उसकी पूरी महिमा के साथ प्रदर्शित किया.

काई पो चे (Kai Po Che)
सुशांत सिंह राजपूत की पहली फिल्म, काई पो चे, बॉक्स-ऑफिस पर तुरंत सफल रही. फिल्म में डांडिया और गरबा के साथ मनाए जाने वाले 9 दिवसीय उत्सव को भी दिखाया गया है.

राम लीला (Ram Leela)
दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह ने पहली बार संजय लीला भंसाली की फिल्म राम लीला के लिए एक साथ काम करके स्क्रीन पर आग लगा दी थी. यह फिल्म दुर्गा पूजा और गरबा के पूरे 9-दिवसीय उत्सव का वर्णन करती है और दशहरा के दिन खत्म होती है.

सुहाग (Suhag)
अगर आप देखना चाहते हैं कि 70 के दशक में बॉलीवुड में नवरात्रि कैसे मनाई जाती थी, तो सुहाग फिल्म है. शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, रेखा और परवीन बाबी स्टारर, मनमोहन देसाई निर्देशित फिल्म में नवरात्रि के त्योहार पर भी प्रकाश डाला गया है और कलाकारों को डांडिया करते हुए दिखाया गया है. क्लासिक गरबा नंबर, ओ शेरोंवाली, भी इसी फिल्म से है.