logo-image

टैगोर की 161वीं जयंती पर रिलीज होगी फिल्म थिंकिंग ऑफ हिम

टैगोर की 161वीं जयंती पर रिलीज होगी फिल्म थिंकिंग ऑफ हिम

Updated on: 05 May 2022, 11:40 AM

नई दिल्ली:

अर्जेंटीना के फिल्म निर्देशक पाब्लो सीजर की इंडो-अर्जेंटीना फिल्म थिंकिंग ऑफ हिम 6 मई, 2022 को पूरे भारत के सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।

भारतीय फिल्म निर्माता सूरज कुमार द्वारा सह-निर्मित यह फिल्म भारतीय नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर और अर्जेंटीना के लेखक विक्टोरिया ओकाम्पो के साथ संबंध की कहानी पर आधारित है। गीतांजलि के फ्रांसीसी अनुवाद को पढ़ने के बाद ओकाम्पो, टैगोर को बहुत पसंद करने लगी थी, और जब वह 1924 में ब्यूनो आयर्स की यात्रा के दौरान बीमार पड़ गए, तो कहा जाता है कि उन्होंने उनकी देखभाल भी की थी।

सीजर 13 साल की उम्र से ही फिल्में बना रही हैं, जब उनके बड़े भाई ने उन्हें सुपर 8 मिमी कैमरा भेंट किया था, और उन्हें मूल बातें सिखाईं। वह 1992 से ब्यूनस आयर्स में विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं। थिंकिंग ऑफ हिम में टैगोर की भूमिका में विक्टर बनर्जी और विक्टोरिया की भूमिका निभाने वाली अर्जेंटीना की ऐक्ट्रेस एलोनोरा वेक्सलर हैं।

फिल्म में राइमा सेन और हेक्टर बोडोर्नी भी नजर आएंगे।

पाब्लो सीजर ने वास्तविक जीवन की कहानी के आधार पर टैगोर-ओकाम्पो के बारे में बताया है। टैगोर को 6 नवंबर, 1924 को चिकित्सा के लिए ब्यूनस आयर्स में रुकना पड़ा था, जब वे एक समारोह में भाग लेने के लिए पेरू जा रहे थे। विक्टोरिया को इसके बारे में पता चला और उन्होंने उनकी देखभाल करने को कहा। विक्टोरिया ने ब्यूनस आयर्स के एक उपनगर में एक हवेली किराए पर ली और वहां टैगोर को रखा था।

भारत में शूटिंग के अपने अनुभव के बारे में पाब्लो सीजर ने कहा कि भारत में शूटिंग करना एक अनूठा अनुभव था। मैं भारत को 1994 से जानता हूं, हालांकि पूरे भारत को जानना मुश्किल है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों में, मैंने कई लोगों को समझा है। भारत एक ऐसा देश जिसकी मैं व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा करता हूं।

फिल्म के बारे में अपने विचार साझा करते हुए, सूरज शर्मा ने कहा कि हमें खुशी है कि फिल्म आखिरकार भारत भर के सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है और वह भी गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 161वीं जयंती के अवसर पर। हम वास्तव में भाग्यशाली हैं कि हमें पाब्लो जैसा कोई व्यक्ति मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.