News Nation Logo

महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह पर बनेगी बायोपिक, ये अभिनेता निभा सकते हैं किरदार

नीरज पांडे ने कहा की महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) के जिन्दगी से नयी पीढ़ी को अवगत कराने की ये कोशिश है

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 03 Dec 2019, 05:44:20 PM
महान गणितज्ञ स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह पर बनेगी फिल्म

महान गणितज्ञ स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह पर बनेगी फिल्म (Photo Credit: फोटो- न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar),आमिर खान (Aamir Khan),अभिषेक बच्चन या विक्की कौशल इनमे से कोई भी निभा सकता है महान गणितज्ञ स्वर्गीय वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) की भूमिका. 14 नवम्बर को उन्के निधन के बाद अब उन पर बायोपिक बनाये जाने का निर्णय फरहान अख्तर और उनकी टीम ने लिया है. मशहूर निर्देशक नीरज पांडे कई वर्षों से वशिष्ठ नारायण के सम्पर्क में थे और शोध कर रहे थे.

यह भी पढ़ें: लता मंगेशकर के स्वास्थ्य में हो रहा है सुधार, परिवार ने कही ये बात

अब उन्होने ही इस फिल्म के निर्देशन का निर्णय लिया है. पटना पहुंच वशिष्ठ नारायण के परिवार के सदस्यों के साथ संवाददाता सम्मेलन कर इस फिल्म की घोषणा की गयी. अगले दो महीने में फिल्म की पूरी स्टारकास्ट और नाम पर भी निर्णय ले लिया जाएगा. नीरज पांडे ने कहा की महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) के जिन्दगी से नयी पीढ़ी को अवगत कराने की ये कोशिश है. वशिष्ठ नारायण के जिन्दगी के कई पहलू रहे उन्होने नासा में काम कर कम्प्यूटर को पछाड़ दिया था. बाद में उनकी मानसिक स्थिति खराब हुई और गुमनामी में उनके जिन्दगी के आखरी दिन गुज़रे.

यह भी पढ़ें: Ragini MMS Returns Season 2: अंतरा बनर्जी ने खोला 'रागिनी एमएमएस' से जुड़ा ये राज

बता दें कि 74 वर्षीय वशिष्ठ नारायण सिंह का लंबी बीमारी के बाद 14 नवंबर को निधन हो गया था. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से वर्ष 1969 में गणित में पीएचडी तथा 'साइकिल वेक्टर स्पेस थ्योरी' पर शोध करने वाले  वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) लंबे समय से शिजोफ्रेनिया रोग से पीड़ित थे और पीएमसीएच में उनका इलाज चल रहा था. वाशिंगटन में गणित के प्रोफेसर रहे सिंह वर्ष 1972 में भारत लौट आये थे. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और भारतीय सांख्यकीय संस्थान, कलकत्ता में अध्यापन का कार्य किया. वे बिहार के मधेपुरा जिला स्थित भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर भी रहे थे.

First Published : 03 Dec 2019, 05:37:57 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.