logo-image

जाने-माने फिल्म निर्देशक K.S. Sethumadhavan का हुआ निधन

रिपोर्ट के अनुसार, 90 साल के निर्देशक लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे.  केएस सेतुमाधवन को कई फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है.

Updated on: 24 Dec 2021, 12:50 PM

नई दिल्ली :

भारतीय सिनेमा के मशहूर फिल्म निर्देशक केएस सेतुमाधवन (KS. Sethumadhavan) का शुक्रवार की सुबह को निधन हो गया है. फ़िल्मी जगत के जाने-माने डायरेक्टर केएस सेतुमाधवन (K.S. Sethumadhavan) ने 24 दिसंबर, शुक्रवार की सुबह अंतिम सांस लेते हुए दुनिया को अलविदा कह दिया है. मुख्य रूप से मलयाली फिल्में बनाने वाले डायरेक्टर की उम्र करीब 90 साल थी. रिपोर्ट के अनुसार, 90 साल के निर्देशक लंबे समय से उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित थे.  केएस सेतुमाधवन को कई फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. केएस सेतुमाधवन ने 1960 में अपनी पहली फिल्म Singhalese में बतौर निर्देशक डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कई बड़ी फिल्मों का निर्देशन किया है. 

आपको बता दें केएस सेतुमाधवन  को 10 राष्ट्रीय फिल्में और 9 केरल राज्य फिल्म पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. मलयालम के अलावा, उन्होंने तमिल, तेलुगु और हिंदी फिल्मों का भी निर्देशन किया है. 1991 में आई 'वेनलकिनावुकल' मलयालम भाषा में निर्देशित उनकी अंतिम फिल्म थी. केरल सरकार ने 2010 में उन्हें केरल फिल्म जगत के सर्वोच्च सम्मान 'जेसी डैनियल पुरस्कार' से सम्मानित किया था जो अपने आप में तारीफ के काबिल है. 

यह भी पढ़ें:Gadar 2 में 'तारा सिंग' का नया अवतार देख Sunny Deol भी हुए हैरान

 1960 के दशक की शुरुआत से उन्होंने अपने जीवनकाल में 60 से ज्यादा फिल्मों का निर्देशन किया है. इनमें कई ऐतिहासिक मलयालम फिल्म पानीतीरथा वीडु, अनुभवंगल पलीचकल, पुनर्जन्मम, ओडेइल निन्नू, यक्षी, कदलपालम, अचनम बप्पयुम और आरा नाज़िका नेरम भी शामिल हैं. साउथ सुपरस्टार कमल हासन ने निर्देशक केएस सेतुमाधवन के निधन पर शोक जताया है. आपको बता दें  सेतुमाधवन (Sethumadhavan) ने ही कमल हासन (Kamal Haasan) को 1962 में मलयालम इंडस्ट्री की फिल्म ‘कन्नुम करलुम’ में एक बाल कलाकार का किरदार निभाने का मौका दिया था.