News Nation Logo

Father’s Day 2021: इस फादर्स डे पर देखें बॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में

लंबे समय से बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनती रही हैं जिनमें एक पिता और बच्चे के बीच के अनमोल रिश्ते की खूबसूरती को दिखाया गया है. फादर्स डे पर फिल्म 'बागवान' को देख सकते हैं. इस फिल्म में बेटों के द्वारा पिता पर किए गए अत्याचार को दिखाया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 19 Jun 2021, 05:32:00 PM
Father s Day

Father's Day (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • हर साल 20 जून को मनाया जाता है फादर्स डे
  • बॉलीवुड में पिता के संघर्ष पर कई फिल्में बनाई गई हैं

नई दिल्ली:

फादर्स डे (Father’s Day 2021) हर साल 20 जून को मनाया जाता है और यह दिन अपने पिता को बताने का होता है कि उनकी जीवन में कितनी अहमियत है. लंबे समय से बॉलीवुड में भी ऐसी कई फिल्में बनती रही हैं जिनमें एक पिता और बच्चे के बीच के अनमोल रिश्ते की खूबसूरती को दिखाया गया है. फादर्स डे पर इन फिल्मों में किसी का चुनाव करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है. यहां हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं जो पिता और उसके बच्चों के रिश्ते को दिखाती है और फादर्स डे पर मनोरंजन के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- नीना गुप्ता से शादी करना चाहते थे सतीश कौशिक? जानें इस पर क्या बोले निर्माता

शक्ति- रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित क्राइम ड्रामा फिल्म एक पुलिस वाले के बेटे के इर्द-गिर्द घूमती है. एक बेटा जो उससे नाराज होता है और अपराध में जीवन व्यतीत करता है. फिल्म में दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन ने अभिनय किया था.

अकेले हम अकेले तुम- आमिर खान और मनीषा कोइराला की ये फिल्म साल 1995 में आई थी. ये फिल्म ऐसे पिता की है जो अपने बेटे को बहुत प्यार करता है. वहीं उस बेटे की मां अपने सपने पूरे करने के लिए बेटे और पति को छोड़ देती है. फिल्म में आदिल रिजवी ने आमिर खान के बेटे की भूमिका अदा की है. जबकि मनीषा कोइराला उनकी मां की भूमिका में होती हैं. 'अकेले हम अकेले तुम' का निर्देशन मंसूर खान ने किया है. 

मासूम- साल 1983 में शेखर कपूर की फिल्‍म मासूम आज तक याद की जाती है.शबाना आजमी, नसीरुद्दीन शाह और जुगल हंसराज इसमें मुख्‍य किरदार में हैं जो हॉलीवुड की फिल्म 'मैन वीमन एंड चाइल्ड' से प्रेरित थी. फिल्म की कहानी की बात करें तो आपको एक आदमी और उसके नाजायज बेटे के बीच संबंधों को बड़ी बखूबी से दर्शाया गया है. फिल्‍म में इमोशन कूट कूट कर भरा है.

दंगल- आमिर खान की ही ये फिल्‍म दंगल दुनियाभर में अपना परचम लहरा चुकी फोगट सिस्टर्स पर आधारित है. उनके पिता और उनके बीच के रिश्‍तों को फिल्‍म में बड़े ही संवेदनशीलता के साथ दर्शाया गया है. 'दंगल' पूर्व नेशनल लेवल पहलवान महावीर फोगट' के जीवन पर आधारित है जिसमें एक ऐसे पिता की कहानी है जो एक बेटे की चाह में जी रहा है क्‍यों कि उनके समाज के मुताबिक एक बेटा ही उनके लिए गोल्ड मेडल जीत कर ला सकता है. लेकिन जब चौथी बार भी लड़की जन्‍म लेती है तो वह अपनी बेटियों के लिए समाज से लड़ता है.

बागवान- इस फिल्म में दिखाया गया है कि एक पिता अपनी संतान की निर्ममता से कैसे निपटता हैं? फिल्म में सेवानिवृत्त पिता के रूप में अमिताभ बच्चन ने शानदार अभिनय किया. फिल्म में अमिताभ अपने 4 बच्चों (अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नासिर खान) से पूछते हैं कि उन्हें अभी किसके साथ रहना चाहिए और उनके साथ बहुत बुरा व्यवहार किया गया, जिसमें एक ऐसा चरण भी शामिल है जब बूढ़े माता-पिता को दो बच्चों के साथ अलग रहना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- 'Father's Day' से पहले उर्वशी रौतेला ने अपने पिता के लिए कही ये बात 

पीकू- पीकू की कहानी एक खुले और मजबूत विचारों वाली कामकाजी लड़की और उसके ऐसे पिता पर निर्धारित स्टोरी है जो हमेशा अपनी सेहत को लेकर परेशान रहता है. इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक पिता हमेशा अपनी बेटी को अपने पास रखना चाहता है. वहीं उसकी बेटी अपने पिता का ध्यान रखने के लिए अपनी सारी जिम्मेदारी निभाती है. हालांकि इस बीच वह भी परेशान होती है, लेकिन फिर भी वह अपने पिता को हमेशा खुश रखने की कोशिश करती है. फिल्म में पीकू का किरदार दीपिका पादुकोण ने निभाया है और उनके पिता का किरदार अमिताभ बच्चन ने. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी.

अपने- इस फिल्म में धर्मेंद्र एक एक्स बॉक्सर थे, जिन पर डोपिंग का चार्ज लगा था. उन्हें पेशेवर मुक्केबाजी से 15 साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है. वह अपने बेटे के जरिए अपना सपना पूरा करना चाहते थे. शुरू में उनका बड़ा बेटा यानी सनी देओल बॉक्सिंग करने से मना कर देते हैं. लेकिन जब छोटे भाई यानी बॉबी देओल को रिंग में एक रेसलर घायल कर देता है. तो सनी देओल अपने भाई का बदला लेने के लिए रिंग में उतरते हैं. फिल्म में सनी अपने पिता को उनकी इज्जत और मान उन्हें वापस दिलवाते हैं. 

शिवाय- बॉलीवुड अभिनेता और फिल्मकार अजय देवगन की फिल्म शिवाय पिता और बेटी के रिश्ते पर आधारित फिल्म है. अजय देवगन ने ही इस फिल्म में   सह निर्माण और निर्देशन किया है. यह फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी. ‘शिवाय’ में अजय के अलावा सायशा सहगल, वीर दास और गिरीश कर्नाड भी मुख्य भूमिकाओं में थे.

102 नॉट आउट- अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की ये फिल्म पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने 102 साल की उम्र के पिता को रोल निभाया था जबकि ऋषि कपूर इसमें 75 साल के उनके बेेटे की भूमिका में दिखाई दिए. फिल्म में बाप-बेटे की बेहतरीन केमिस्ट्री देखने को मिली. लंबे समय बाद ऋषि कपूर और अमिताभ बच्चन बड़े पर्दे पर साथ दिखाई दिए. इस फिल्म का निर्देशन उमेश शुक्ला ने किया था.

First Published : 19 Jun 2021, 05:32:00 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो