logo-image

National Mathematics Day 2021: Bollywood का सक्सेसफुल Mathematical Formula, कोई हुआ फेल किसी ने जीता दिल

आज 22 दिसंबर को पूरे देश में राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) मनाया जा रहा है. इस दिन को और खास बनाने के लिए आपको उन बॉलीवुड मूवीज के बारे में बताते है जिनमें एक्टर्स ने मैथमेटीशियन (national mathematics day 2021) का रोल निभाया था.

Updated on: 23 Dec 2021, 09:42 AM

नई दिल्ली:

आज 22 दिसंबर को हमारे देश में हमारे देश में राष्ट्रीय गणित दिवस (National Mathematics Day) मनाया जा रहा है. इस दिन इंडियन श्रिनिवास रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) का बर्थडे होता है. उन्हीं के सम्मान में मैथमेटिक्स डे सेलिब्रेट किया जाता है. बता दें, रामानुजन (Srinivasa Ramanujan) का निधन 33 साल की उम्र में हो गया था. इस छोटी-सी उम्र में उन्होंने दुनिया को लगभग 3500 मैथमैटिकल फॉर्म्यूला दिए थे. इस दिन देशभर के स्कूलों और यूनिवर्सिटीज में कई तरह के एजुकेसनल प्रोग्राम्स (educational programs on mathematics day) ऑर्गेनाइज किए जाते है. साल 2017 में भी आंध्र प्रदेश के चित्तर में कप्पम में रामानुजन मैथ पार्क (ramanujan math park) की ऑपनिंग की गई थी जो कि मैथ्स की एजुकेशन (mathematics education) के लिए समर्पित था. 

यह भी पढ़े : SS Rajamouli की अगली फिल्म में Salman Khan होंगे हीरो, 500 करोड़ का खेलेंगे दांव!

चलिए इस दिन पर आपको कुछ ऐसी बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताते है जिसमें फिल्म एक्टर्स और एक्ट्रेसेज खुद मैथ्स के प्रोफेसर बने थे. ये वो फिल्में है जिनमें किरदारों ने बहुत ही बेहतरीन एक्टिंग की थी. जिसके चलते फिल्मों को बड़े पर्दे पर दर्शकों का खूब प्यार मिला था. 

सुपर 30 (Super 30)
इस लिस्ट में सबसे पहली मूवी सुपर 30 आती है. ये मूवी मैथमेटिशियन आनंद कुमार पर बेस्ड थी. जिसे विकास बहल ने डायरेक्ट किया था. मूवी में आनंद कुमार का रोल ऋतिक रोशन ने निभाया था. जिसमें उन्होंने आर्थिक तंगी से जूझ रहे बच्चों को फ्री में आईआईटी के एडमिशन के लिए पढ़ाया था. इसमें कोई शक नहीं है कि ऋतिक ने एक्टिंग में जान डाल दी थी. इसके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात की जाए तो वो 40 करोड़ के आसपास हुआ था. मूवी ने बड़े पर्दे पर काफी धूम मचाई थी. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Hrithik Roshan (@hrithikroshan)

शकुंतला देवी (Shakunta
इसी सीरीज में दूसरे नंबर पर शकुंतला देवी फिल्म आती है. जो एक मैथमेटिशियन प्रोफेसर थी. ये मूवी बहुत ही मजेदार और एंटरटेनिंग है. इस फिल्म में विद्या बालन पूरी तरह अपने किरदार में रम गई थी. उन्होंने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी थी. लंदन जाने के बाद विद्या बालन का मेकओवर जबरदस्त तरीके से फिल्माया गया था. डायरेक्टर अनु मेनन ने बेहद ईमानदार तरीके से शकुंतला देवी की जिंदगी को फिल्म में दर्शाया. फिल्म में 1950 और 1960 के दशक को अच्छी तरह से फिल्माया गया है. फिल्म के बॉक्स ऑपिस कलेक्शन की बात करें तो फिल्म ने 40 करोड़े के आसपास कमाई की थी. जो कि सुपरहिट साबित हुई थी. 

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Vidya Balan (@balanvidya)

दो दूनी चार (Do Dooni Chaar) 
इसी में साल 2010 में रीलीज हुई फिल्म दो दूनी चार भी आती है. ये फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा है. जिसे हबीब फैसल ने डायरेक्ट किया था. फिल्म में मेन लीड में ऋषि कपूर थे. ये एक मिडिल क्लास फैमिली के आदमी की कहानी थी. फिल्म में ऋषि कपूर ने एक मैथ्स टीचर का रोल प्ले किया था. भले ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. लेकिन, ऋषि कपूर ने अपनी एक्टिंग से सबका दिल जीत लिया था. 

यह भी पढ़े : प्रियंका चोपड़ा क्यों नहीं बोलना चाहती हिंदी डायलॉग? कहा- डांस करवा लो मुझसे लेकिन...

बार-बार देखो (Baar Baar Dekho)
इसी फिल्म की लिस्ट में कैटरीना और सिद्धार्थ की मूवी 'बार-बार देखो' भी आती है. इस फिल्म में सिद्दार्थ मल्होत्रा ने एक मैथ्स प्रोफेसर का रोल अदा किया था. कहना गलत नहीं होगा कि सिद्धार्थ ने इस रोल को बखूबी निभाया था. हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी. फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन कुछ 60 करोड़ के आस-पास का हुआ था. फिल्म का कॉन्सेप्ट और स्क्रिप्ट बेहद अच्छी थी. बस, उसे पर्दे पर सही से उतारा नहीं गया. 

बात आज नेशनल मैथमेटिरक्स डे की हो रही है तो बता दें, ये वो चुनिंदा मूवीज है जिनमें मैथमेटिशियन का किरदार बॉलीवुड एक्टर्स ने बखूबी ढंग से अदा किया था और ना सिर्फ अदा किया था बल्कि लोगों के दिलों में खास जगह भी बना ली थी.