News Nation Logo
Breaking
पहले बड़े मंगल के मौके पर लखनऊ में बजरंगबली के मंदिरों पर दर्शनार्थियों की भीड़ मैरिटल रेप का मामला SC पहुंचा, याचिकाकर्ता खुशबू सैफी ने दिल्ली HC के फैसले को SC में चुनौती दी मुंबई : कार्तिक चिदंबरम और उनसे जुडे ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी दिल्ली : कुतुबमीनार के कुव्वुतुल इस्लाम मस्जिद मामले की याचिका पर साकेत कोर्ट में सुनवाई टली मथुरा जिला अदालत में एक और याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को सील करने की मांग दाऊद के करीबी और 1993 मुंबई धमाकों के वॉन्टेड आरोपियों को गुजरात ATS ने पकड़ा चारधाम यात्रा को धीमा करेगी उत्तराखंड सरकार, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भीड़ को बताई वजह वाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश नही होगी, तीन दिन का और समय मांगा जाएगा राजस्थान : पुलिस कांस्टेबल भर्ती में 14 मई की द्वितीय पारी की परीक्षा दोबारा ली जाएगी जम्मू कश्मीर : राजौरी इलाके के कई वन क्षेत्रों में भीषण आग, बुझाने में जुटे फायर टेंडर्स राजस्थान में 5 दिन लू से राहत, 9 दिन बाद 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया पारा

AR Rahman Birthday: 'दिलीप कुमार' से AR Rahman बनने की कहानी, क्यों मौत को गले लगाना चाहते थे सिंगर?

आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के फेमस सिंगर ए.आर. रहमान अपना 55वां बर्थडे (ar rahman birthday) सेलिब्रेट कर रहे है. A.R.Rahman का जन्म 6 जनवरी 1967 को हुआ था. उन्होंने आज म्यूजक इंडस्ट्री में जिस मुकाम को हासिल किया है. उसका वर्णन करना ही बेहद मुश्किल है.

Megha Jain | Edited By : Megha Jain | Updated on: 06 Jan 2022, 08:01:15 PM
AR Rahman Birthday

AR Rahman Birthday (Photo Credit: Instagram@arrahman)

मुंबई:  

आज बॉलीवुड इंडस्ट्री के फेमस सिंगर ए.आर. रहमान अपना 55वां बर्थडे (ar rahman birthday) सेलिब्रेट कर रहे है. A.R.Rahman का जन्म 6 जनवरी 1967 को हुआ था. उन्होंने आज म्यूजक इंडस्ट्री में जिस मुकाम को हासिल किया है. उसका वर्णन करना ही बेहद मुश्किल है. रहमान ने न सिर्फ खुद ये मुकाम हासिल किया है बल्कि, म्यूजिक इंडस्ट्री को भी एक अलग लेवल पर लेकर गए है. वो अपने अभी तक के करियर में 6 नेशनल फिल्म अवार्ड, दो बार ऑस्कर अवार्ड, दो ग्रैमी अवार्ड, एक गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड, 15 फिल्मफेयर अवॉर्ड, एक बाफ्टा अवार्ड और 17 साउथ इंडियन फिल्मों के लिए अवॉर्ड मिल चुके हैं.  आगे चलकर अभी और न जाने कितने ही अवॉर्ड्स उनके नाम होंगे. आज हम आपको उनके जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ ऐसी बताएंगे जिसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे. 

                                                                   

'दिलीप कुमार' कैसे बने AR Rahman
कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि एक बार रहमान की बहन काफी बीमार हो गई थी. उसकी हालत (happy birthday ar rahman) इतनी खराब हो गई थी कि सभी डॉक्टर्स ने जवाब दे दिया था. रहमान ने उसकी जिंदगी के लिए बहुत दुआएं मांगी थी. उस दौरान उनकी मुलाकात एक कादरी से हुई थी.उनकी सेवा करने के बाद रहमान की बहन पूरी तरह ठीक हो गई थी. इसके बाद से ही उन्होंने अपने परिवार के साथ इस्लाम धर्म (AR Rahman Religion) अपना लिया था और अपना नाम दिलीप कुमार से बदलकर अल्लाह रक्खा रहमान उर्फ ए.आर. रहमान रख लिया था.

                                                                   

रहमान आत्महत्या के बारे में सोचते थे
एक इंटरव्यू के दौरान रहमान ने कहा था कि जब वे 25 साल के थे तो वे खुदखुशी करने के बारे में सोचते थे. क्योंकि वो खुद को असफल मानते थे. लेकिन, संगीत के शौक ने रहमान को इन हालातों से उबारा और अपने शौक को ही रहमान ने अपना पेशा बना लिया. साल 1991 में रहमान ने फिल्मों के लिए म्यूजिक बनाना शुरू किया. फिल्ममेकर मणि रत्नम ने अपनी फिल्म 'रोजा' में उन्हें संगीत देने का मौका दिया. वहीं से रहमान (rahman birthday) कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते चले गए.  

                                                                   

फिल्मों में म्यूजिक नहीं देना चाहते थे
रहमान जब म्यूजिक सीख रहे थे तब उनके सर से पिता का साया उठ गया लेकिन रहमान ने हिम्मत नही हारी और संगीत का रियाज सीखना जारी रखा. रहमान ने हिम्मत नही हारी और संगीत का रियाज सीखना जारी रखा. रहमान कभी भी फिल्मों में संगीत देना नहीं चाहते थे. वे बैंड और नॉन-फिल्मी म्यूजिक तक सीमित रहना चाहते थे. लेकिन उन्हें फिल्म म्यूजिक चुनना पड़ा.

First Published : 06 Jan 2022, 08:01:15 PM

For all the Latest Entertainment News, Bollywood News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.