logo-image

इस सिंगर की वजह से हुआ था क्रिकेटर नजर मोहम्मद का करियर खत्म

पाकिस्तानी सिंगर नूरजहां (Noorjahan) का जन्म 21 सितंबर, 1926 को हुआ था. इन्होंने 1930 से लेकर 1990 तक यानी की करीब 70 साल तक अपनी जादुई आवाज से लोगों का दिल जीता था. इनकी आवाज में ऐसा जादू था कि इन्हें पाकिस्तान में मल्लिका-ए-तरन्नुम का खिताब मिला था

Updated on: 23 Dec 2021, 01:32 PM

नई दिल्ली:

'Beauty with Brains' ये कहावत तो आपने सुनी ही होगी. लेकिन, ये अगर किसी पर सिद्ध होती है तो वो पाकिस्तान (pakistani singer noor jahan) की पॉप्युलर सिंगर नूरजहां (noor jahan) है. अब, इनका नाम तो बच्चे-बच्चे ने सुना होगा लेकिन, इनके बारे में रोचक किस्से शायद ही सुने हो. तो चलिए, जरा इनके ऊपर थोड़ा-सा प्रकाश डालते है. उसके बाद इनके किस्सों (noor jahan stories) का पिटारा खोलेंगे. नूरजहां का असली नाम अल्लाह राखी वसाई था. इनका जन्म 21 सितंबर, 1926 को हुआ था. इन्होंने 1930 से लेकर 1990 तक यानी की करीब 70 साल तक अपनी जादुई आवाज से लोगों का दिल जीता था. 

मल्लिका-ए-तरन्नुम 'उफ' नूरजहां की जादुई आवाज
नूरजहां की आवाज में ऐसा जादू था कि इन्हें पाकिस्तान में मल्लिका-ए-तरन्नुम (noor jahan anniversary special) के खिताब से नवाजा गया. आज 23 दिसंबर (noor jahan death anniversary) के दिन इन्होंने दुनिया को अल्विदा कहा था. बता दें, इन्होंने अपने करियर के सफर की शुरूआत कलकत्ता से की थी. तो, चलिए अब इनके कुछ रोचक किस्सों के बारे में आपको बता देते है. 

नूरजहां ने धड़काए दिल 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब नूरजहां (noor jahan biography) और उनकी दोस्त फरीदा खानम की गाड़ी जब लड़कों के सामने से गुजरती थी तो धीमी हो जाया करती थी. जिससे कि दोनों फेमस सिंगर्स उन नौजवान लड़कों को देख सकें. गाना रिकॉर्ड करते टाइम भी वो अपना दिल, आत्मा और दिमाग उसमें झोंक देती थी. जब वो ब्लाउज पहनती थी तो उसका नेक बहुत डीप होता था. इसके साथ ही कमर के पीछे का हिस्सा भी बैटे शख्स को साफ दिखता था. वो जब रिकॉर्डिंग शुरू करती तो, कुछ ही घंटों में उनकी कमर पर पसीने की बूंदें दिखनी शुरू हो जाती थीं. रिकॉर्डिंग खत्म होतो होते वो पूरी तरह से पसीने से लतपत हो जाती थी. 

नूरजहां की वजह से डूबा क्रिकेटर नजर मोहम्मद का करियर 
ये उस जमाने का मशहूर किस्सा है. बताया जाता है पाकिस्तान के क्रिकेटर नजर मोहम्मद का टेस्ट करियर वक्त से पहले ही खत्म हो गया था. एक बार उन्हें और नजर मोहम्मद को उनके पति ने एक कमरे में रंगे हाथों पकड़ लिया था. इस वजह से नजर ने पहली मंजिल की खिड़की से कूदकर नीचे छलांग लगा दी थी. जिसकी वजह से उनका हाथ टूट गया था. जिसके बाद उन्होंने एक पहलवान से अपना हाथ बैठवाया लेकिन वो गलत जुड़ गया और उनको टाइम से पहले ही टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होना पड़ा.

नूरजहां की वजह से लता का सिंगिंग करियर खतरे में 
कहा ये भी जाता है कि स्वरों की कोकिला लता दीदी का भी बहुत बार उनसे कंपैरिजन किया जाता था. जो कि एक अंतहीन बहस का मुद्दा रहा. इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर पार्टिशन के दौरान नूरजहां पाकिस्तान नहीं जाती तो, लता दीदी का सिंगिंग करियर उन ऊंचाइयों पर न होता. नूरजहां के पाकिस्तान चले जाने से लता मंगेश्कर की गायकी को एक बेरोकटोक हाइवे मिला. जिस पर वो तेज रफ्तार से दौड़ती चलीं गई. कहने वाले तो ये भी कहते हैं कि अगर नूरजहां इंडिया में ही रहती तो लता के ‘संगीत की दुनिया की undisputed queen’ वाले ख़िताब के लिए सबसे बड़ा खतरा बनी रहती. 

नूरजहां ने कहा दुनिया को अलविदा
नूरजहां की एक्टिंग और सिंगिंग के साथ-साथ उनकी रंगीन जिंदगी के किस्से भी बेहद मशहूर रहे है. जब साल 2000 में उन्हें दिल का दौरा पड़ा था. तो एक पाकिस्तानी पत्रकार ने लिखा - "दिल का दौरा तो उन्हें पड़ना ही था. पता नहीं कितने दावेदार थे. पता नहीं कितनी बार वह धड़का था उन लोगों के लिए जिन पर मुस्कराने की इनायत की थी उन्होंने".